489 crores will be sent to the account of school children of Bihar

बिहार के स्कूली बच्चों के खाते में भेजे जाएंगे 489 करोड़ रुपये, हर छात्र को मिलेंगे इतने रुपये

बिहार के स्कूली बच्चों के लिए अच्छी खबर है। पहली से आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों के खातों में जल्द ही 489 करोड़ रुपये भेज दिये जाएंगे। बिहार शिक्षा विभाग इसकी तैयारी में लगा हुआ है। शिक्षा विभाग गर्मी की छुट्टियों से पहले ही स्कूली बच्चों के बैंक खातों में ये पैसे ट्रांसफर करने की योजना पर काम कर रहा है।

आपको बता दे की ये 489 करोड़ रुपये पहली से आठवीं कक्षा तक के छात्रों को किताबें खरीदने के लिए दी जाएगी। बिहार सरकार की ओर से टेक्‍स्‍ट बुक खरीदने के मद में इस बार 489 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। बता दें कि बिहार में कुल 72 हजार प्राथमिक स्‍कूल हैं, जिनमें तकरीबन सवा करोड़ छात्र पढ़ते हैं।

Good news for school children of Bihar
बिहार के स्कूली बच्चों के लिए अच्छी खबर

गरीब छात्रों को मिलेगी मदद

शिक्षा का अधिकार कानून (RTE) के तहत बिहार में 6 से 14 साल के स्कूली छात्रों को फ्री में शिक्षा दी जाती है। इसके तहत शिक्षा विभाग द्वारा हर साल छात्रों के बैंक खाते में पैसे उपलब्ध कराये जाते है, जिससे छात्रों की पढ़ाई में आर्थिक कठिनाई आड़े न आये।

Free education to school students of 6 to 14 years
6 से 14 साल के स्कूली छात्रों को फ्री में शिक्षा

पिछले साल 1 करोड़ 21 लाख 96 हजार 246 छात्रों के खाते में 378 करोड़ से अधिक राशि भेजी गयी थी। इससे बड़ी संख्या में गरीब तबके के छात्रों को मदद मिली थी।

अपना बैंक खाता रखें अपडेट

बता दें कि ये सभी राशि पहली कक्षा से लेकर आठवीं तक के बच्चों के खाते में कभी भी पैसे भेजा जा सकता है। ऐसे में इन छात्रों के साथ ही उनके अभिभावकों को छात्रों का बैंक खाता अपडेट रखने की सलाह दी गयी है, ताकि किसी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े। बैंक खाता अपडेट कराने के लिए स्‍कूल से संपर्क किया जा सकता है।

Bihar government will give financial help to students of class 1 to 8 to buy books
बिहार सरकार कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को किताब खरीदने के लिए देगी आर्थिक मदद

हर छात्र को मिलेंगे इतने रुपये

किताब खरीदने के लिए बिहार सरकार कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को 400 रुपये देती है। इन पैसों का दुरुपयोग न हो इस लिए शिक्षा विभाग सीधे छात्रों के खातों में पैसे भेजता है। इसका उद्देश्‍य पढ़ाई के मद में दी जा रही आर्थिक मदद का इस्‍तेमाल पढ़ाई-लिखाई में करने का उद्देश्‍य है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *