67th bpsc question paper leak

बिहार में BPSC सिविल सेवा परीक्षा का पेपर लीक, मैच कर गए सोशल मीडिया में वायरल हुए प्रश्न

बिहार से बड़ी खबर है जहां बिहार प्रशासनिक सेवा यानी बीपीएससी की परीक्षा का पर्चा लीक हो गया है। दरअसल रविवार को बिहार में बीपीएससी की 67वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा (पीटी की परीक्षा) आयोजित की गई। इस दौरान कई जिलों के परीक्षा केंद्रों से प्रश्न पत्र लीक होने की खबर आई। परीक्षा शुरू होने से पहले ही ही सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों से बीपीएससी का प्रश्न पत्र वायरल होने लगा।

जब परीक्षा खत्म होने के बाद वायरल प्रश्न पत्रों से परीक्षा में आये सवालों का मिलान किया गया तो वायरल प्रश्न पत्र मैच कर गया। इसके साथ ही कई जगहों पर अभ्यर्थियों ने हंगामा भी शुरू कर दिया है। आरा के कुंवर सिंह कॉलेज में बीपीएससी के परीक्षार्थियों ने हंगामा किया है जिसके बाद डीएम-एसपी सहित वरीय अधिकारी मौके पर पहुंचे।

BPSC students create ruckus in Kunwar Singh College of Arrah
आरा के कुंवर सिंह कॉलेज में बीपीएससी के परीक्षार्थियों ने हंगामा किया

पेपर लीक के आरोप में हंगामा

इसके पहले आरा के वीर कुंवर सिंह कालेज परीक्षा केंद्र पर सैकड़ों परीक्षार्थियों ने पेपर लीक के आरोप में हंगामा कर दिया। उन्‍होंने आरोप लगाया कि परीक्षा केंद्र पर कुछ परीक्षार्थियों को मोबाइल के साथ अंदर जाने की इजाजत दी गई। उन्‍हें समय से पहले ही प्रश्‍नपत्र लीक कर दिए गए तथा एक खास कमरे में बैठाकर परीक्षा ली गई।

BPSC 67th Combined Preliminary Exam
बीपीएससी की 67वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा

जबकि, अन्‍य परीक्षार्थियों को विलंब से प्रश्‍नपत्र दिए गए। बीपीएससी के अधिकारियों ने फिलहाल कुछ भी कहने से इनकार किया है। आयोग के अधिकारियों के अनुसार इस संबंध में शाम में बैठक के बाद कोई निर्णय लिया जाएगा।

बीपीएससी परीक्षा के प्रश्‍न पत्र से मैच कर गए वायरल प्रश्‍न पत्र

बताया जा रहा है कि बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा का प्रश्‍न पत्र विभिन्न टेलीग्राम ग्रुप पर रविवार को संपन्‍न परीक्षा से कुछ मिनट पहले ही वायरल किए गए थे। ये वायरल प्रश्न पत्र परीक्षा के बाद परीक्षार्थियों के मूल प्रश्न पत्र से मैच कर गए हैं।

67th bpsc viral question paper pdf
दिलीप कुमार ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को ई-मेल में भेजे वायरल प्रश्‍नपत्र

राष्ट्रीय छात्र एकता मंच के अध्यक्ष दिलीप कुमार ने परीक्षा आरंभ होने से करीब 10 मिनट पहले ही मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को भेजे ई-मेल में वायरल प्रश्‍नपत्र की कॉपी देते हुए परीक्षा रद करने की मांग की है।

अब आयोग करेगा अंतिम फैसला

परीक्षा को लेकर राज्य के 38 जिलों में 1083 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। राजधानी पटना में ही अकेले 83 केंद्रों पर 55710 परीक्षार्थी दे रहे थे। परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर की गई है मजिस्ट्रेट और दंडाधिकारी की नियुक्ति की गई थी। प्रश्न पत्र लीक होने के मामले को लेकर अभी तक बीपीएससी की तरफ से कोई बयान सामने नहीं आया है। इस मामले में विस्तृत जानकारी की प्रतीक्षा की जा रही है।

67th bpsc question paper 2022 pdf
67वीं बीपीएससी संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा का वायरल प्रश्‍नपत्र

घटना कर सूचना मिलने पर भोजपुर के डीएम रोशन कुशवाहा केंद्र पर पहुंचे। उन्‍होंने बताया कि सभी प्रश्न पत्रों को लेकर सील कर दिया गया है। कोई प्रश्न पत्र केंद्र से बाहर निकलने की पुष्टि नहीं हुई है। डीएम ने कहा कि परीक्षार्थियों से लिखित शिकायत मांगी गई है। जांच रिपोर्ट के आधार पर अंतिम फैसला बिहार लोक सेवा आयोग करेगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *