a boy slap bihar cm nitish kuma in bihar

जानिए कौन है वो व्यक्ति जिसने बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार पर किया हमला?

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) पर रविवार को पटना के बख्तियारपुर में एक युवक ने हमला कर दिया। इसका वीडियो भी सामने आया है। इस वीडियो में दिख रहा है कि एक युवक करीब 50 कदम पैदल चलकर सुरक्षा को भेदते हुए सीएम नीतीश कुमार तक पहुंच गया और करीब जाकर हाथ चला दिया।

हालांकि, पुलिस ने आरोपी युवक को तत्काल हिरासत में ले लिया और उससे पूछताछ भी की गई। इस बीच जानकारी सामने आई है कि युवक मानसिक रूप से विक्षिप्त है। वह पहले भी अजीबो-गरीब हरकत कर चुका है। बताया जा रहा है कि एक बार वह घर की छत से कूद गया था।

Chief Minister Nitish Kumar attacked
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला

डीजे संचालक है छोटू

मिली जानकारी के अनुसार युवक अबू मोहम्मदपुर गांव का रहनेवाला है। उसका नाम शंकर वर्मा उर्फ छोटू है। पूछताछ में पता चला है कि वह डीजे संचालक है। लेकिन, यह अब तक पता नहीं चल पाया है कि आखिर उसने सीएम नीतीश कुमार को क्यों टारगेट किया?

The name of the person who attacked Chief Minister Nitish Kumar is Shankar Verma alias Chhotu
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला करने वाले का नाम शंकर वर्मा उर्फ छोटू

सिर्फ इतनी बात पता चली है कि वह किसी बात को लेकर वह बेहद नाराज था। उसके परिवार का एक आभूषण दुकान भी है जहां इसके चाचा और बड़े भाई बैठते हैं।

मानसिक तौर पर है बीमार

युवक शंकर उर्फ छोटू के परिजनों ने बताया कि छोटू मानसिक तौर पर बीमार है। दो बार शादियां की पर कोई विवाह सफल नहीं हो सका।आरोपी शंकर की भाभी ने वीना देवी ने बताया कि ससुराल में फांसी लगाने का भी प्रयास किया था।

Shankar Verma alias Chotu
युवक का नाम शंकर वर्मा उर्फ छोटू

उसके बाद से दिमागी हालत सही नहीं है। दोनों पत्नी और बच्चे साथ नहीं रहते। आरोपी युवक का तीन चार सालों से इलाज करवाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री की सुरक्षा पर सवालिया निशान

बख्तियारपुर के अबू महमद पुर के रहने वाले आरोपी के पड़ोसी भी इस घटना से दुःखी हैं। दूसरी ओर मुख्यमंत्री सुरक्षा चूक मामला युवक की इस हरकत से मुख्यमंत्री की सुरक्षा पर सवालिया निशान खड़ा होने लगा है।

Chief Minister Nitish Kumar meeting people before the incident
घटना से पहले लोगों से मिलते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

इधर मुख्यमंत्री की सुरक्षा में हुई चूक को लेकर बख्तियारपुर में व्यवसायियों ने सोमवार को सभी दुकानों को बंद रखने का ऐलान किया है। दुकानदार संघ के साथ ही आम लोगों ने इस बंद का समर्थन किया है।

युवक के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने का निर्देश

यहां यह भी बता दें कि जब युवक ने सीएम नीतीश कुमार पर हाथ उठाया तो उन्होंने स्वयं अधिकारियों को युवक के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा है कि विक्षिप्त युवक की समस्या समझने की जरूरत है।

Police arrested the youth who attacked the CM from the spot
सीएम पर हमला करने वाले युवक को पुलिस ने मौके से ही गिरफ्तार कर लिया

वहीं, सीएम पर हमला होने के बाद पुलिस महकमे में हलचल मच गई। सीएम की सुरक्षा में चूक कैसे हो गई इस बात की जांच आला अधिकारी कर रहे हैं।

सुरक्षा की जिम्मेदारी एसएसजी की

एडीजी मुख्यालय जितेंद्र सिंह गंगवार ने कहा है कि इस मामले में जांच चल रही है। हमलोग हर एंगल से जांच कर रहे हैं। यह पता लगाया जा रहा है कि सुरक्षा में चूक कैसे हो गई। इसके लिए कौन लोग जिम्मेदार हैं। जो भी पुलिसकर्मी या पदाधिकारी दोषी पाये जाएंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

There is a lapse in CM security since 2016
2016 से सीएम की सुरक्षा में हो रही चूक

बता दें कि मुख्यमंत्री के सुरक्षा की जिम्मेदारी एसएसजी की होती है। एसएसजी के जवान सीएम के आसपास एक घेरा बनाकर रखते हैं। इसके साथ ही पुलिस के जवानों को भी सुरक्षा के लिए तैनात किया जाता है।

समय-समय पर इस सुरक्षा व्यवस्था की ऑडिट भी होती है। इसके बाद भी एक युवक का सीएम के पास पहुंच जाना और उनपर हमला कर देना सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े करता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *