10वीं पास आईटीआई छात्रों का दाखिला अब ग्रेजुएशन में, आदेश जारी

Manikant Pathak
Admission of 10th pass ITI students in graduation
10वीं पास आईटीआई छात्रों का दाखिला ग्रेजुएशन में

बिहार में आईटीआई करने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर, 10वीं पास आईटीआई करनेवाले छात्रों के लिए ग्रेजुएशन में दाखिला लेना अब आसान हो गया है। वर्षों से ये मांग उठ रही थी कि 10वीं पास आईटीआई करने वाले छात्रों का ग्रेजुएशन में सीधा दाखिला लिया जाए।

राजभवन ने इन मांगों पर सहमति जताते हुए आदेश जारी कर दिया है और इसे तत्काल लागू करने का भी आदेश दिया है।

पत्र भेजकर दिया गया आदेश 

राज्यपाल के प्रधान सचिव आर एल चोंग्थू ने सभी कुलपतियों को पत्र भेजकर ये आदेश दिया है। एकेडमिक करियर को लेकर परेशान छात्रों को इस आदेश और नए नियम से काफी राहत मिलेगी और आईटीआई का भी क्रेज काफी हद तक बढ़ेगा।

Considering to increase seats
सीटें बढ़ाने पर किया जा रहा है विचार

10वीं पास आईटीआई छात्रों को नहीं मिलता था ग्रेजुएशन में दाखिला

जानकारी दें दे कि अब तक 12वीं पास होने के बाद ही स्नातक में छात्र दाखिला ले पाते थे और सिर्फ 10वीं पास होने पर ग्रेजुएशन में दाखिला नहीं होता था।

छात्रों और संगठनों को मांग पर पहले ही श्रम संसाधन विभाग और शिक्षा विभाग ने सहमति दे दी थी और प्रस्ताव को राजभवन भेज दिया गया था। जिसके बाद राजभवन में एक्सपर्ट कमिटी ने गहन मंथन के बाद इस पर सहमति दे दी है।

सीटें बढ़ाने पर किया जा रहा विचार 

इसे राजभवन ने लागू करने का आदेश दे दिया है। अब इस नए नियम से सरकारी आईटीआई कॉलेजों के अलावा निजी आईटीआई कॉलेजों में सीटें बढ़ाने पर भी विचार किया जा रहा है।

नए नियम के बाद छात्रों का अनुपात बढ़ेगा तो आईटीआई की डिग्री के भी क्रेज बढ़ेंगे। अब इस आदेश के बाद वैसे छात्रों को ज्यादा लाभ मिलेगा जो कि 10वीं पास करने के बाद आईटीआई कर चुके हैं और जिनका ग्रेजुएशन में दाखिला नहीं हो रहा था, क्योंकि इसे अब तक एकेडमिक डिग्री कोर्स की श्रेणी में नहीं रखा गया था।

new batch for hindi medium
प्रमोटेड कंटेंट

Share This Article