After Kanpur now the intersection of highways in Bihar too

कानपुर के बाद अब बिहार में भी राजमार्गों का चौराहा, नेशनल हाईवे के जंक्शन बन रहा ये शहर

विद्यार्थियों से जब सामान्य ज्ञान का यह प्रश्न पूछा जाता है कि राष्ट्रीय राजमार्गों का चौराहा किसे कहा जाता है, तो उत्तर आता है उत्तर प्रदेश का कानपुर। मगर अब जेनरल नॉलेज के लिए एक नया सवाल भी बनने वाला है, कि राष्ट्रीय राजमार्गों का छहराहा किसे कहा जाता है। इसका उत्तर बिहार का भागलपुर जिला हो जाएगा क्योंकि यहां छह राष्ट्रीय राजमार्गों का मिलान होने वाला है।

दरअसल भागलपुर नेशनल हाईवे का जंक्शन बनता जा रहा है। क्योंकि पूर्वी बिहार से गुजरने वाले तमाम एनएच की सड़कें भागलपुर में आकर जुड़ रही हैं। भागलपुर में फिलहाल दो एनएच गुजरता है, लेकिन शीघ्र ही चार अन्य एनएच भी इस जिले से गुजरने वाले हैं। ऐसे में इससे भागलपुर से देश के किसी भी कोने में सड़क मार्ग से आना-जाना बेहद ही आसान हो जाएगा।

Bhagalpur will become the intersection of national highways
बिहार का भागलपुर बनेगा राष्ट्रीय राजमार्गों का चौराहा

भागलपुर बन रहा राष्ट्रीय राजमार्गों का जंक्शन

भागलपुर जिला कैसे राष्ट्रीय राजमार्गों का जंक्शन बन रहा है इसको इस प्रकार समझ सकते हैं। बिहार के भागलपुर से पूर्वी बिहार से गुजरने वाले कई नेशनल हाईवे की सड़कें जुड़ गई है। केंद्र सरकार की दो महत्वपूर्ण सड़क भागलपुर से भी गुजर रही है। इसको लेकर विभाग के स्तर पर तैयारी जारी है और बहुत जल्द ही ये सभी नेशनल हाईवे तैयार किए जाएंगे।

Bhagalpur becoming a junction of national highways
भागलपुर बन रहा राष्ट्रीय राजमार्गों का जंक्शन

बिहार के भागलपुर से गुजरने वाले नेशनल हाईवे मैं पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को बक्सर से भागलपुर को जोड़ा जाएगा। दूसरा मुंगेर के मिर्जाचौकी तक गुजरने वाली सड़क मोकामा-बेगूसराय एनएच 130 से कटकर मुंगेर पुल के रास्ते भागलपुर होकर झारखंड जाएगी।

तीसरा विक्रमशिला सेतु के समानांतर बनने वाले फोरलेन पुल नवगछिया के NH31 और भागलपुर के NH80 से जोड़ा जाएगा। इसे एनएच 121बी का नाम दिया गया है।

भागलपुर पहला जिला जहां से गुजरेंगे 6 एनएच

इसके साथ ही एक सड़क एनएच 31 के रास्ते बीरपुर (सुपौल) तक जाना है। इस रोड को NH106 का नाम दिया जाएगा। यह सड़क भी भागलपुर से ही गुजरेगी। भागलपुर ढाका मोड़, भलजोर हंसडीहा एनएच 133 के चौड़ीकरण के निर्माण की योजना भी है।

Bhagalpur is the first district where 6 NH will pass
भागलपुर पहला जिला जहां से गुजरेंगे 6 एनएच

बहुत जल्द इस सड़क का चौड़ीकरण किया जाएगा। NH31 खगड़िया के महेशखूंट से सहरसा की ओर कट गया है। यह एनएच 107 के नाम से जाना जाता है। लेकिन, फुलौत पुल बन जाने के बाद यह मधेपुरा में NH106 से जुड़ कर भागलपुर में मिल जाएगा। ऐसे में बिहार में भागलपुर पहला जिला होगा, जहां से 5 साल बाद करीब 6 एनएच गुजरेंगे

भागलपुर से गुजरेंगे ये 6 राष्ट्रीय राजमार्ग

These 6 national highways will pass through Bhagalpur
भागलपुर से गुजरेंगे ये 6 राष्ट्रीय राजमार्ग

1- ग्रीडफील्ड कॉरिडोर योजना के तहत मुंगेर से मिर्जाचौकी तक गुजरने वाली सड़क का निर्माण जल्द ही शुरू हो जाएगा। निर्माणाधीन फोरलेन को एनएच 333ए का दर्जा दिया गया है।

यह सड़क मोकामा-बेगूसराय एनएच 31 से कटकर मुंगेर पुल के रास्ते भागलपुर होकर झारखंड व बंगाल की ओर जाएगी। मुंगेर पुल से मिर्जाचौकी तक फोरलेन एनएच 333 ए के नाम से जाना जाएगा।

2- फुलौत में कोसी नदी पर भी पुल बनने का काम जल्द शुरू होगा। इसके एप्रोच रोड से एनएच-31 के बिहपुर से एक सड़क पुल के रास्ते वीरपुर (सुपौल) तक जाएगी। इस पथ को एनएच बनाएगा। इसे एनएच 106 के नाम से जाना जाएगा।

3- भागलपुर को झारंखड व बंगाल से जोडने वाले 63 किलोमीटर भागलपुर-ढ़ाकामोड़-भलजोर (हंसडीहा) एनएच-133ई के चौड़ीकरण के निर्माण की योजना भी है। 652 करोड़ की लागत से निर्माणधीन 10 मीटर चौड़ीकरण रोड के लिए 35 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहीत हो चुकी है।

4- बिहार में बनने वाला तीसरा एक्सप्रेस-वे बक्सर भागलपुर एक्सप्रेस-वे के नाम से जाना जाएगा, जो बक्सर से भागलपुर तक बनेगा। इस पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को भागलपुर से जोड़ा जाएगा, जिसकी कुल लंबाई 350 किलोमीटर होगी।

5- असम तक जाने वाली एनएच-31 खगड़िया के महेशखूंट से सहरसा की ओर कट गया है। यह एनएच-107 कहलाता है। लेकिन, फुलौत पुल बनने के बाद यह मधेपुरा में 106 से जुड़कर सीधे भागलपुर में कनेक्ट हो जाएगा।

6- विक्रमशिला सेतु के समानांतर निर्माणाधीन फोरलेन पुल नवगछिया के एनएच-31 और भागलपुर के एनएच 80 से जुड़ेगा। इसे एनएच 131 बी का नाम दिया गया है।

ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर से बनेगा नया NH

वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट में भागलपुर में गंगा नदी पर एक और फोरलेन पुल की योजना है। भागलपुर और साहेबगंज के बीच इस पुल का निर्माण किया जाएगा। करीब 120 किमी लंबी कहलगांव-कुरसेला-फारबिसगंज फोरलेन प्रस्तावित है।

ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर से भागलपुर को अंतरराष्ट्रीय चेकपोस्ट जोगबनी से जोड़ने की तैयारी है। पूर्वी बिहार का भागलपुर पहला जिला होगा, जहां से छह-सात एनएच एक-दूसरे को क्रॉस करेगा। इससे आने वाले दिनों में भागलपुर विकसित हो सकेगा

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *