Agneepath Scheme Bihar Protest

बिहार में सरकार की अग्निपथ योजना का विरोध, जानिए क्या है सेना में भर्ती की ये नई स्कीम

केंद्र सरकार की अग्‍न‍िपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन अब उग्र हो गया है। प्रदर्शनकारियों ने छपरा और कैमूर में पैसेंजर ट्रेन में आग लगा दी। छपरा जंक्शन पर करीब 12 गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई। छपरा में ही 3 ट्रेनों को फूंकने की खबर है। पूरे स्टेशन अफरातफरी का माहौल है। आक्रोशित युवा केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। प्रदर्शन के कारण रेल यातायात पूरी तरह से ठप हो गया है।

आरा में पुलिस को उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े। गुरुवार को जहानाबाद, बक्सर और नवादा में ट्रेन रोकी गई। छपरा और मुंगेर में सड़क पर आगजनी के बाद जमकर प्रदर्शन हो रहा है। इन लोगों का कहना है कि सरकार अपना फैसला वापस ले। इसे लेकर बिहार के कई जिलों में प्रदर्शन हो रहा है।

Demonstration against the Agneepath scheme of the central government
केंद्र सरकार की अग्‍न‍िपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन

जहानाबाद में रोकी ट्रेन, ट्रैक पर बैठे

जहानाबाद में छात्रों ने पटना-गया रेलखंड को निशाना बनाते हुए पटना-गया मेमू सवारी गाड़ी को जहानाबाद स्टेशन के पास रोककर विरोध-प्रदर्शन किया। वहीं ट्रेन रोके जाने की सूचना के बाद रेल पुलिस मौके पर पहुंचकर छात्रों को समझाने में जुटी हुई है।

Jehanabad Agneepath Protest
जहानाबाद में छात्रों ने पटना-गया रेलखंड को निशाना बनाते हुए पटना-गया मेमू सवारी गाड़ी को जहानाबाद स्टेशन के पास रोक कर विरोध प्रदर्शन किया।

दूसरी तरफ छात्रों ने शहर के स्टेशन इलाके के काको मोड़ के पास सड़क पर आगजनी कर सड़क भी जाम कर दिया है।

बक्सर में भी मचा बवाल

बक्सर में भी सेना बहाली में TOD (टूर ऑफ ड्यूटी) हटाने को लेकर दूसरे दिन प्रदर्शन हुआ। विरोध प्रदर्शन करते हुए भारी संख्या में युवक किला मैदान की सड़कों पर निकले पड़े। इस दौरान आक्रोशित अभ्यर्थियों ने जमकर नारेबाजी की।

buxar agneepath protest
बक्सर में भी सेना बहाली में TOD हटाने को लेकर लगातार दूसरे दिन प्रदर्शन हुआ

वहीं प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस ने तुंरत संभाला मोर्चा। फिलहाल सभी प्रदर्शनकारी किला मैदान से स्टेशन रोड की तरफ बढ़ रहे हैं। इधर, रेलवे स्टेशन पर भी पुलिस मोर्चा संभाले हुए है।

नवादा में आगजनी के बाद सड़क जाम

nawada protest on agneepath
नवादा में सैकड़ों युवाओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ प्रजातंत्र चौक पर जमकर हंगामा किया

नवादा के प्रजातंत्र चौक और रेलवे स्टेशन के पास प्रदर्शनकारियों द्वारा सड़क जाम कर जमकर नारेबाजी की गई। इसके बाद कुछ आक्रोशित छात्रों ने नवादा स्टेशन पर पहुंचकर वहां ट्रैक पर लगे नट बोल्ट को भी खोल दिया है। प्रदर्शनकारियों की तरफ से जबरदस्त आक्रोश देखने को मिल रहा है।

सीवान में प्रदर्शन में शामिल हुए सैकड़ों अभ्यर्थी

सीवान में भी अग्निपथ योजना को लेकर सैकड़ों की संख्या में अभ्यर्थियों का आक्रोश प्रदर्शन देखने को मिला। यहां भी युवाओं ने जेपी चौक, स्टेशन मोड़ और रेलवे ट्रैक को जाम कर जमकर विरोध किया। वहीं इस दौरान कई अभ्यर्थी हाथ में बांस का बल्ला लेकर और जगह-जगह आगजनी करते भी दिखे।

siwan agneepath protest
सीवान में युवाओं ने जेपी चौक, स्टेशन मोड़ और रेलवे ट्रैक को जाम कर जमकर विरोध किया

छपरा में युवाओं ने सड़क जाम करते हुए आगजनी की

छपरा के दूधईला मोड़ के समीप युवाओं ने सड़क जाम करते हुए आगजनी की। इस दौरान अभ्यर्थियों ने अग्निपथ योजना का जमकर विरोध किया। छपरा के मशरख में भी युवाओं ने सरकार के स्कीम के खिलाफ प्रदर्शन किया। उन्होंने छपरा थावे रेल लाइन पर हंगामा करते हुए ट्रेन को रोक दिया। साथ ही प्रदर्शनकारियों ने मीडिया को भी कवरेज करने से रोका।

chhapra agneepath protest
छपरा के मशरख में भी युवाओं ने सरकार के स्कीम के ख़िलाफ़ प्रदर्शन किया

4 साल के लिए तीनों सेनाओं में भर्ती की योजना

agneepath scheme
थलसेना, नौसेना और वायुसेना में युवाओं की बड़ी संख्या में भर्ती के लिए अग्निपथ भर्ती योजना

केंद्र सरकार ने 14 जून को सेना की तीनों शाखाओं- थलसेना, नौसेना और वायुसेना में युवाओं की बड़ी संख्या में भर्ती के लिए अग्निपथ भर्ती योजना शुरू की है। इस स्कीम के तहत नौजवानों को 4 साल के लिए डिफेंस फोर्स में सेवा देनी होगी। माना जा रहा है कि सरकार ने यह कदम तनख्वाह और पेंशन का बजट कम करने के लिए उठाया है।

agneepath salary
अग्निपथ योजना के तहत मिलने वाली सैलरी

चार साल की नौकरी का विरोध

एक प्रदर्शनकारी अभ्यर्थी अंकित सिंह ने बताया, ‘2021 में सेना में नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे गए थे। मुजफ्फरपुर समेत आठ जिलों के हजारों अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। उनमें से जिन्होंने फिजिकल टेस्ट पास किए उनका मेडिकल हुआ था। मेडिकल होने के बाद अब एक साल से लिखित परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। अब तक परीक्षा नहीं ली गई।’

agneepath yojana
इस स्कीम के तहत नौजवानों को 4 साल के लिए डिफेंस फोर्स में सेवा देनी होगी

प्रदर्शनकारियों ने कहा, ‘रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को इसका ऐलान किया था कि अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीरों की नियुक्ति होगी, जिन्हें 4 साल के लिए सेना में नौकरी दी जाएगी। 4 साल बाद 75 फीसदी जवानों को 11 लाख रुपए देकर घर वापस कर दिया जाएगा। सिर्फ 25 फीसदी की सेवा में कुछ विस्तार होगा। इसी नए नियम को लेकर हंगामा व प्रदर्शन कर रहे हैं।’

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *