Ahil Khan 17 Rank Iit Advanced Exam

बिहार के आहिल खान को JEE Advance में मिला 17वां रैंक, हेमंत पाठक भी हुए सफल, पढ़े इनकी कहानी

बिहार के बक्सर जिले के नया भोजपुर और सिमरी के छात्रों ने JEE एडवांस में सफलता का परचम लहराने का काम किया है। साथ ही अपने जिले का भी मान बढ़ाया। इन बच्चों पर गर्व महसूस कर रहे है। नया भोजपुर निवासी मो.फरियाद खान का पुत्र आहिल खान ने जेईई एडवांस में राष्ट्रीय स्तर पर 220 वां स्थान प्राप्त किया है।

जबकि, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में 17वां स्थान प्राप्त किया है।आहिल की शानदार रैंकिंग की वजह से उनका नामांकन अब आई आई टी, मुंबई में होगा।बताया गया कि इनके पिता बगेन के प्लस टू उच्च विद्यालय में शिक्षक है तो माता सनूबर परवीन के एक सफल गृहणी है।

Students of Naya Bhojpur and Simri made a mark of success in JEE Advanced
नया भोजपुर और सिमरी के छात्रों ने JEE एडवांस में सफलता का परचम लहराने का काम किया

माता पिता ने पढ़ने के लिए किया प्रेरित

आहिल बचपन से ही मेधावी हैं। प्रारंभिक शिक्षा जिले के नावानगर स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय से हुई है। मैट्रिक में इन्हें 90 फीसद अंक प्राप्त हुए थे जिसके बाद 11वीं तथा 12 वीं की पढ़ाई के लिए वह कोटा चले गए। इंटरमीडिएट में 95.6 फीसद अंक प्राप्त हुए। कोटा में उन्होंने रिलायबल इंस्टीट्यूट पढ़ाई की।

Ahil Khan secured 17th rank in EWS category at national level in JEE Advanced
आहिल खान ने जेईई एडवांस में राष्ट्रीय स्तर पर ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में 17वां स्थान प्राप्त किया

उन्होंने पूर्व में जूनियर साइंस ओलंपियाड, तथा एनटीएसई स्कॉलरशिप प्राप्त की है।आहिल ने अपनी सफलता का श्रेय शिक्षकों माता-पिता तथा परिवार के सदस्यों को दिया है। आहिल ने बताया कि माता पिता उन्हें पढ़ने के लिए लगातार प्रेरित करते हैं।

IIT से कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग करना चाहते हैं हेमंत

वही दूसरी तरफ सिमरी प्रखंड के दादा बाबा के डेरा गांव निवासी किसान सुरेश पाठक के सबसे छोटे पुत्र हेमंत पाठक भी बचपन से ही बहुत ही प्रतिभावान और मेधावी छात्र रहे हैं। जिन्होंने जेईई एडवांस में राष्ट्रीय स्तर प 4063 तथा ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में 472 वां स्थान प्राप्त किया है।

Hemant wants to do computer science engineering from IIT
IIT से कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग करना चाहते हैं हेमंत

हेमंत की प्रारंभिक शिक्षा पब्लिक स्कूल नियाज़ीपुर से कक्षा छह तक हुई। उन्होंने डीएवी पब्लिक स्कूल डुमरांव से दसवीं तक की पढ़ाई की इसके बाद से 12 वीं के लिए उनका आकाश कोचिंग में इनका सिलेक्शन स्कॉलरशिप पर हुआ।

हेमंत IIT से कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग करना चाहते हैं। हालांकि, अपनी सफलता का श्रेय यह अपने किसान पिता तथा अपनी माता और गुरुजनों को देते हैं। उन्होंने कहा कि उनके बड़े भाइयों के द्वारा पढ़ाई के लिए उन्हें लगातार प्रेरित किया जाता रहता है।

bpsc batch perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *