All Asha Didis of Araria will get Android phone

अररिया की सभी आशा दीदियों को मिलेगा एंड्राइड फ़ोन, बनेंगी डिजिटल हेल्थ योद्धा

अररिया जिले में स्वास्थ्य सेवाओं के बेहतर क्रियान्वयन में आशा की भूमिका महत्वपूर्ण हो चुकी है। ग्रामीण इलाकों में भी आशा के जरिये घर-घर लोगों तक जरूरी स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुंच आसान हुई है। उन्हें अपने कार्यों में अधिक दक्ष बनाने के उद्देश्य से जिले के सभी 2,525 आशा कार्यकर्ताओं को एंड्रायड फोन दिया जा रहा है।

जिले के विभिन्न प्रखंडों में आशा कार्यकर्ताओं के बीच फोन का वितरण शुरू हो चुका है। अररिया, रानीगंज, भरगामा प्रखंड में मोबाइल का वितरण संपन्न हो चुका है। जल्द ही शेष अन्य प्रखंडों में एंड्रायड फोन वितरित कर दिये जायेंगे।

मोबाइल फोन से कार्य होगा आसान

सिविल सर्जन विधानचंद्र सिंह ने बताया कि कोरोना टीकाकरण ही नहीं नियमित टीकाकरण सहित स्वास्थ्य संबंधी अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन में आशा की भूमिका महत्वपूर्ण है।

Work will be easier with mobile phone
मोबाइल फोन से कार्य होगा आसान

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रम व योजनाओं का संचालन मोबाइल फोन पर आधारित एप्लीकेशन के माध्यम से किया जा रहा है। ऐसे में सभी आशा को डिजिटल हेल्थ से जोड़ने के लिये एंड्रायड फोन वितरित किये जा रहे हैं।

ट्रैकिंग में नहीं होगी परेशानी

जिला मूल्यांकन व अनुश्रवण पदाधिकारी सभ्यसांची पंडित ने बताया कि कालाजार, टीबी, कोरोना के मरीज, गर्भवती महिलाओं की सूची कुपोषित बच्चे समेत अन्य सर्वेक्षण को आनलाइन अपलोड करने के लिए आशा को मोबाइल दिया जा रहा है। इससे पहले आफलाइन ट्रैकिंग में कई तरह की परेशानियां होती थी।

कई प्रकार की गड़बड़ी भी सामने आते रहते थे। मोबाइल फोन उपलब्ध होने के बाद आशा कार्यकर्ता किसी भी कार्यक्रम के तहत जिस स्थान पर काम करेंगी वहीं से संबंधित पोर्टल पर उसका फीडबैक अपलोड करेंगी। इससे काम में तेजी आयेगी। साथ ही गलतियों की संभावना भी कम होगी।

शेष प्रखंडों में भी एंड्रायड फोन का वितरण जल्द

उन्होंने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं को एंड्रायड फोन दिये जाने से टीकाकरण, मातृ-शिशु स्वास्थ्य देखभाल, संचारी व गैर संचारी रोग के मरीजों के देखभाल व इसके अनुश्रवण की प्रक्रिया आसान होगी।

स्वास्थ्य योजनाओं को प्रभावी तरीके से क्रियान्वित किया जा सकेगा। जिला सामुदायिक समन्वयक रमण कुमार के मुताबिक जिले की सभी 2525 आशा कार्यकर्ताओं के बीच एंड्रायड फोन वितरित किये जायेंगे।

अररिया, रानीगंज, भरगामा, प्रखंड में मोबाइल का वितरण संपन्न हो चुका है। जल्द ही शेष प्रखंडों में भी एंड्रायड फोन का वितरण कर दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि अररिया प्रखंड अंतर्गत 383, भरगामा में 211, फारबिसगंज में 450, जोकीहाट में 243, कुर्साकांटा में 156, नरपतगंज में 338, पलासी में 231, रानीगंज में 354 व जिले के सिकटी प्रखंड में कुल 152 आशा कार्यकर्ताओं को एंड्रायड फोन उपलब्ध कराया जाना है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *