बिना कोचिंग की तैयारी किए आयुष को BPSC में मिली 9वीं रैंक, बहन बोली-भैया ने दिया रक्षा बंधन का तोहफा

66 वीं बीपीएससी का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इस बार बीपीएससी की परीक्षा में 685 अभ्यर्थियों का फाइनल सलेक्शन हुआ है। परीक्षा में वैशाली के सुधार कुमार टॉपर हुए हैं। वहीं मुजफ्फरपुर के आयुष कृष्णा को 9वां रैंक मिला है। रिजल्ट के बाद आयुष के परिवार में जश्न का माहौल है।  आयुष के मम्मी पापा की ख़ुशी का ठिकाना नहीं है, वहीं छोटी बहन काफी खुश है।

बहन अनामिका ने बताया कि उनके बड़े भाई ने रक्षाबंधन का सबसे बड़ा तोहफा दे दिया है। बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा में नौवा रैंक प्राप्त करने वाले शहर के हरिसभा चौक निवासी डा. अजय कृष्णा के पुत्र आयुष कुष्णा इसी साल भारतीय वन सेवा की परीक्षा में भी सफलता हासिल की। इसमें उन्होंने छठा रैंक हासिल किया है।

Muzaffarpurs Ayush Krishna ranked 9th in BPSC
मुजफ्फरपुर के आयुष कृष्णा को BPSC में 9वां रैंक

निकाल चुके है यूपीएससी की पीटी परीक्षा

इतना ही नहीं वह संघ लोक सेवा आयोग यूपीएससी की परीक्षा का पीटी निकाल चुके है और सितंबर में होने वाले मुख्य परीक्षा की तैयार कर रहे है। बीपीएसी एवं यूपीएससी में से किसे अपनाएंगे इसका फैसला अभी नहीं किया है। अभी उनकी नजर युपीएससी के मुख्य परीक्षा पर है।

Ayush Krishna has cleared UPSC PT exam
आयुष कृष्णा निकाल चुके है यूपीएससी की पीटी परीक्षा

तैयारी के लिए नहीं की कोई कोचिंग

आयुष कृष्णा ने आईआईटी गुवाहटी वर्ष 2017 में इंजीनियरिंग की परीक्षा पास करने के बाद दिल्ली में रहकर यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरु की थी। तैयारी के साथ उन्होंने यूपीएससी के साथ-साथ भारतीय वन सेवा एवं बिहार प्रशासनिक सेवा की परीक्षा दी।

Ayush Krishna did not do any coaching for preparation
आयुष कृष्णा ने तैयारी के लिए नहीं की कोई कोचिंग

परीक्षा की तैयारी को लेकर उन्होंने बताया कि पूर्व की परीक्षाओं के प्रश्नपत्र को आधार बनाकर तैयारी की। उन्होंने किसी कोचिंग से फाउंडेशन कोर्स नहीं किया। लेकिन जरूरत के अनुसार कुछ कोचिंग सेंटरों एवं शिक्षकों की मदद जरूर ली।

आयुष के परिवार में खुशी का माहौल

आपको बता दें, आयुष तीन भाई बहन में सबसे बड़े हैं। आयुष के पिता डॉ अजय कृष्णा पेशे से चिकित्सक हैं, जबकि मां गृहणी है। आयुष के छोटे भाई बंगलुरु में जॉब करते हैं वहीं छोटी बहन अनामिका BEd कर रही है। आयुष को बीपीएससी में सफलता मिलने के बाद उनके घर के लोग काफी खुश हैं।

bpsc classes
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *