bihar bed cet result 2022 jaishankar and rupali toppers

बिहार बीएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी, रुपाली एवं जयशंकर बने टॉपर, अब होगी काउंसिलिंग

बिहार बीएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट मंगलवार को जारी कर दिया गया। ललित नारायण मिथिला विवि के कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह ने रिजल्ट जारी किया। इसमें समस्तीपुर जिले के जयशंकर कुमार टॉपर घोषित किए गए हैं। उन्हें 120 अंकों में 97 अंक आए हैं। वहीं, महिला वर्ग में मधेपुरा की रूपाली टॉपर बनी हैं। उन्हें 120 में से 93 अंक आए हैं।

बीएड प्रवेश परीक्षा के नोडल अफसर प्रो. अशोक मेहता ने बताया कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी वेबसाइट पर अपना लॉग-इन आईडी और पासवर्ड डालकर परिणाम देख सकते हैं। परीक्षा के लिए 191649 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इनमें से 168382 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। परीक्षा में 147525 अभ्यर्थियों ने सफलता प्राप्त की है। इस प्रकार उपस्थित अभ्यर्थियों में से 87.61 प्रतिशत सफल हुए हैं।

Bihar B.Ed Entrance Exam Result Released
बिहार बीएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी

अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग जल्द ही

सफल हुए अभ्यर्थियों में 69266 महिला और 78258 पुरुष हैं। वहीं, शिक्षा शास्त्री के लिए 144 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। राज्य नोडल पदाधिकारी ने बताया कि सभी सफल अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग शीघ्र आयोजित की जाएगी। इस दौरान उन्हें अपने कॉलेज व संस्थान को चुनना होगा।

अभ्यर्थी अपने लॉग-इन आईडी (Login ID ) एवं पासवर्ड द्वारा लॉग-इन (Login) कर परीक्षा परिणाम देख सकते हैं। काउंसिलिंग एवं नामांकन की प्रक्रिया में शामिल होने के लिए सभी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को पंजीयन कराना अनिवार्य है। पंजीयन दिनांक 25.07.2022 से 04.08.2022 तक ही होगा।

Counseling of all successful candidates will be conducted soon
सभी सफल अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग शीघ्र आयोजित की जाएगी

उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों को नामांकन की प्रक्रिया में कोई भी परेशानी हो तो वे हेल्पलाइन नंबर 07314629842 और ईमेल आईडी helpdeskcetbed2022@ gmail. com पर संपर्क कर समस्या का निदान करा सकते हैं।

एक सीट पर नामांकन के लिए चार दावेदार

प्रो. अशोक कुमार मेहता कहा कि रिजल्ट एवं उपलब्ध सीट के अनुसार औसतन एक सीट पर नामांकन के लिए चार दावेदार होंगे। इसे देखते हुए इच्छुक उम्मीदवार को तत्परता के साथ नियत समय पर नामांकन करा लेना होगा।

Four contenders for nomination on one seat
एक सीट पर नामांकन के लिए चार दावेदार

अन्यथा बाद में दावेदारी से वंचित भी होना पड़ सकता है। कुलपति प्रो. एसपी सिंह एवं प्रतिकुलपति प्रो. डॉली सिंहा ने सफल अभ्यर्थियों को शुभकामना दी है।

शिक्षा शास्त्री पाठ्यक्रम

पटना के रामकृष्णानगर निवासी दीपक पटेल 73 अंक लाकर छात्रों में प्रथम स्थान पर रहे। जबकि छात्राओं में फुलवारीशरीफ की कौशिकी कुमारी 67 अंक लाकर प्रथम स्थान पर रहीं।

टॉप 10 अभ्यर्थी

Bihar BEd CET Exam Toppers 2022
बिहार बीएड सीईटी परीक्षा टॉपर्स 2022

क्रम संख्या प्राप्तांक

जय शंकर कुमार 97

रौशन कुमार 97

आदित्य कुमार 95

मनीष कुमार 94

असगर अली 94

राहुल कुमार वर्मा 93

अभिषेक कुमार 93

रूपाली कुमारी 93

अभिषेक कुमार 93

शुभ्रांशु प्रतीक 93

prayas 2.0 batch
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *