bihar board topper ramayani

बिहार मैट्रिक टॉपर रामायणी को मिले उम्मीद से कम नंबर, पत्रकार बनने का है सपना

बिहार मैट्रिक का रिजल्ट का इंतजार अब खत्म हो चुका है। गुरुवार को पटना के विकास भवन में शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने 10वीं के रिजल्ट को जारी किया। इस दौरान शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर मौजूद थे।

इस बार 79.88 प्रतिशत छात्रो ने परीक्षा में उतीर्ण किया है। औरंगाबाद के पटेल इंटर स्कूल दाउदनगर की रामयणी राय ने टाप किया है। वहीं नवादा की सानिया कुमारी और मधुबनी के विवेक कुमार ठाकुर दोनों दूसरे नंबर पर हैं जबकि तीसरे नंबर पर औरंगाबाद की ही प्रज्ञा कुमारी हैं।

bihar matric topper ramayani
बिहार मैट्रिक टॉपर रामायणी

उम्मीद से मिले कम नंबर

टापर रामायणी राय को कुल 500 मार्क्स में 487 अंक मिले हैं। रामायणी ने कहा उसे उम्मीद थी कि 490 तक अंक आएंगे। बावजूद उनकी पहली प्रतिक्रिया यही थी कि वे इन नंबरों के साथ टॉपर बनकर बहुत खुश हैं। रामायणी ने कहा कि परीक्षा यही सोच कर देना चाहिए कि टाप करेंगे तभी तो अच्छा रिजल्ट आएगा।

Bihar matriculation topper Ramyani Rai with her parents
बिहार मैट्रिक टॉपर रामयणी राय अपने माता पिता के साथ

पत्रकार बनना चाहती है बिहार टॉपर

रामायणी ने बताया कि वो आगे चलकर पत्रकार बनना चाहती हैं और गरीबों की सेवा करना चाहती हूं। वहीं बिहार मैट्रिक परीक्षा में पूरे बिहार में थर्ड टापर प्रज्ञा का कहना है कि अच्छे नंबर आने के बाद काफी खुशी महसूस हो रही है।

Bihar topper Ramayani wants to become a journalist
पत्रकार बनना चाहती है बिहार टॉपर रामायणी

औरंगाबाद की प्रज्ञा भविष्य में अच्छी पढ़ाई करके डाक्टर बनना चाहती हैं। वहीं बिहार 10वीं की परीक्षा में नवादा की सानिया सेकेंड टापर बनी है। सानिया को 486 अंक मिले हैं।

बिहार मैट्रिक बोर्ड का रिजल्ट जारी

बता दें कि आज ही बिहार मैट्रिक बोर्ड का रिजल्ट जारी किया गया है। इस परीक्षा में प्रथम श्रेणी से कुल 4,24,597 विद्यार्थी पास हुए, जबकि द्वितीय श्रेणी से 5,10,411 और तृतीय श्रेणी से 3,47,637 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए।

Education Minister Vijay Kumar Chaudhary praised the Bihar Board
शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बिहार बोर्ड की तारीफ की

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बिहार मैट्रिक परीक्षा रिजल्ट जारी करते हुए बिहार बोर्ड की तारीफ की। उन्होंने कहा कि एक समय था जब बच्चे दूसरे बोर्ड में नामांकन लेते थे। अब स्थिति ऐसी है कि अब बच्चे दूसरे बोर्ड से बिहार बोर्ड के माध्यम से इम्तिहान दे रहे हैं। ये बदलते बिहार और बदलती शिक्षा प्रणाली की निशानी है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *