Bihar can get the gift of bullet train in next year

नए साल में में बिहार को मिल सकता हैं बुलेट ट्रेन का तोहफा, जाने क्या होगा रुट

नए साल में में बिहार को मिल सकता हैं बुलेट ट्रेन का तोहफा, जाने क्या होगा रुट-  भारत में केंद्र सरकार के द्वारा कई रेल रूट पर बुलेट ट्रेन चलाई जाने की योजनाए लगातार बनाई जा रही है। बता दे की इसको लेकर केंद्र सरकार की ओर से तैयारियां भी शुरू कर दी गई है। ऐसे में माना जा रहा है कि आगामी नए वर्ष में भारत को बुलेट ट्रेन का तोहफा मिल सकता है।

बिहार को मिल सकता हैं बुलेट ट्रेन का तोहफा

बुलेट ट्रेन के शुरू हो जाने से बिहार वासियों को भी फायदा पहुंचने वाला है । ऐसा माना जा रहा है कि बुलेट ट्रेन बिहार के कुछ शहरों से होकर गुजरने वाली है। प्राप्त जानकारी के अनुसार वाराणसी से हावड़ा के बीच भी 350 किलोमीटर प्रति घंटे की गति वाली बुलेट ट्रेन चलाने की योजना है। इस प्रोजेक्ट् के तहत 760 किलोमीटर लंबी हाई स्पीवड रेलवे ट्रैक बिछाई जाएगी।  इसके लिए सर्वे का काम भी हो रहा है। सर्वेक्षण का काम पूरा होने के बाद इस प्रोजेक्टन पर आगे बढ़ाया जाएगा।

इन शहरों से होकर गुजर सकता है बुलेट ट्रैन

बिहार में बुलेट ट्रेन के परिचालन और इसके ठहराव के लिए बकायदा स्टेशन भी बनाए जाएंगे। योजना के मुताबिक, इस ट्रेन का रूट वाराणसी-पटना-बर्द्धमान-हावड़ा निर्धारित किया गया है। उम्मीद जताई जा रही है की यह बुलेट ट्रेन बिहार के बक्सर, आरा, पटना, बिहारशरीफ और नवादा से होकर गुजरेगी। इन स्टेनशनों पर बुलेट ट्रेन का ठहराव भी दिया जाएगा।

bullet train image
bullet train image

खुलेंगे रोजगार के नए दरवाजे

फिलहाल नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के द्वारा बुलेट ट्रेन के लिए खास स्टेशन और रूट तैयार किया जाएगा। वही वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट‍ पर काम चल रहा है। इस ट्रेन का रूट कुछ इस तरह से निर्धारित किया जा रहा है कि यह बिहार के 5 शहरों से होकर गुजरेगी। अगर ऐसा होता है तो यह बिहार में रोजगार के नए नए अवसर खोलने का काम करेगा । उद्योग में भी वृद्धि होगी ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *