bihar civil court to fill total 7692 vacancies

बिहार में सरकारी नौकरी की बहार, 7600 से ज्यादा वैकेंसी, 10वीं पास भी करे आवेदन

बिहार सिविल सब-ऑर्डिनेट्स कोर्ट्स में क्लर्क, स्टेनोग्राफर, कोर्ट रीडर और चपरासी ग्रुप C पदों पर आवेदन मांगे हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार बिहार सिविल कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट districts.ecourts.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन 20 सितंबर 2022 से शुरू हो चुके हैं।

इस भर्ती (Bihar Civil Court Recruitment 2022) अभियान के माध्यम से बिहार सिविल कोर्ट में 7600 से ज्यादा रिक्त पद भरे जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 10 अक्टूबर 2022 है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रात 11:59 बजे तक आवेदन कर सकते हैं।

Eligible and interested candidates can apply online for Bihar Civil Court Recruitment
पात्र एवं इच्छुक उम्मीदवार बिहार सिविल कोर्ट भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

Bihar Civil Court Vacancy 2022: खाली पदों का विवरण

  • क्लर्क – 3325 पद
  • स्टेनोग्राफर – 1562 पद
  • कोर्ट रीडर कम डिपॉजिटिशन राइटर – 1132 पद
  • चपरासी – 1673 पद

कुल खाली पदों की संख्या – 7692 पद

कौन कर सकता है आवेदन?

मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं (मैट्रिक) परीक्षा पास लेकर बैचलर डिग्री प्राप्त उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्टोनोग्राफर पोस्ट के लिए स्टेनोग्राफी में सर्टिफिकेट चाहिए, वहीं कोर्ट रिडर पोस्ट के लिए हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

Online application starts for 7692 posts of Bihar Civil Court, 10th pass can also apply
इन पदों में क्लर्क, स्टेनोग्राफर, कोर्ट रीडर एवं चपरासी के 7692 पद शामिल हैं

अगर आयु सीमा की बात करें तो योग्य उम्मीदवारों की उम्र 01 सितंबर 2022 को कम से कम 21 वर्ष और अधिकत 37 वर्ष है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को और सभी महिलाओं को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा की पूरी जानकारी के लिए नीचे दिए गए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।

आवेदन शुल्क

क्लर्क, स्टेनोग्राफर और कोर्ट रीडर कम डिपोजिशन राइटर पद के लिए 800 रुपये आवेदन, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी पद के लिए 600 रुपये आवेदन शुल्क है। वहीं चपरासी या ऑर्डरली पोस्ट के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये जबकि एससी, एसटी व पीडब्ल्यूडी 300 रुपये है।

चयन प्रक्रिया

क्लर्क, चपरासी, कोर्ट रीडर पोस्ट के लिए प्रारंभिक परीक्षा, लिखित परीक्षा, साक्षात्कार होगा। वहीं स्टेनोग्राफर पोस्ट के लिए प्रारंभिक परीक्षा, लिखित परीक्षा, स्टेनो टेस्ट और वाइवा होगा।

बिहार सिविल कोर्ट भर्ती 2022 नोटिफिकेशन

अभी अप्लाई करने के लिए यहां क्लिक करें

bpsc batch perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *