मारुति कंपनी में काम करने वाले कि बेटी बनी आईपीएस , केबीसी में भी जीत चुकी करोड़ों की राशि

Araria News

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को सिविल सर्विसेज परीक्षा को देश का सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक माना जाता है।इस परीक्षा में छात्र हर वर्ष लाखों की संख्या में बैठते है लेकिन उसमें से कुछ ही छात्र सफल हो पाते है। जो अभ्यार्थी सफल होते है वे अन्य के लिए प्रेरणाश्रोत बन जाते है।

ऐसी ही एक कहानी हिमाचल के कांगड़ा स्थित मोहिता शर्मा की है , यह 2017 कैडर की आईपीएस अधिकारी है। यह उनलोगों के लिए प्रेरणाश्रोत है जो कई वर्षों से सिविल सर्विसेज की परीक्षा में बैठ रहे है लेकिन सफल हाथ नहीं लग रही है । मोहीता शर्मा इस परीक्षा में पांचवी बार मे सफलता पाया है। हालांकि मोहिता के लिए यूपीएससी परीक्षा को पास करना उतना आसान नहीं था क्योंकि उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ज्यादा ठीक नहीं थी।

दिल्ली से हुई मोहिता की शुरुवाती पढ़ाई

मोहिता अपनी स्कूली पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) द्वारका से पूरी की। उसके बाद उन्होंने भारतीय विद्या पीठ से इलेक्ट्रॉनिक एवं संचार से बीटेक की पढ़ाई पूरी की। फिर 2012 से मोहिता सिविल सर्विसेज की तैयारी में जुट गई थी। मोहिता बताती है इंटरनेट पर सही जानकारी न प्राप्त होने से उन्हें चार बार असफलता हाथ लगी।

मारुति कंपनी में काम करते थे पिता
मोहिता शर्मा हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा की रहने वाली है। इनके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी न थी इसलिए इनके पिता मारुति कंपनी के फैक्ट्री में काम करते थे, जिसके वजह से इनके पूरे परिवार को दिल्ली रहने आना पड़ा। मोहिता की पूरी पढ़ाई दिल्ली से ही हुई है।

इंटरनेट से की तैयारी
UPSC की परीक्षा में सफल होने के लिए कई छात्र मोबाइल और इंटरनेट से दूरी बना लेते है लेकिन मोहिता ने अपनी तैयारी के लिए इंटरनेट का सहारा लिया । मोहिता कहती है, इंटरनेट पर बहुत सारी जानकारियां उपलब्ध है, और सही तरीक़े से नोट्स बनाने के लिए उन्हें काफी मदद मिली।

केबीसी में करोड़ों का राशि जीत चुकी है मोहिता
सोनी टीवी के मशहूर रिएलिटी शो कौन बनेगा करोड़पति के सीज़न 12 में मोहिता शर्मा ने एक करोड़ रुपए जीते थे, हालांकि वह सात करोड़ रुपए तक पहुँच कर गेम से बाहर निकलने का फैसला लिया था, क्योंकि सात करोड़ वाले आखिरी सवाल में जवाब की पूर्ण रूप से जानकारी न थी। इसी वजह से उन्होंने गेम से बाहर होने का फैसला लिया था।

आईएफएस अधिकारी रुशल गर्ग से की शादी मोहिता शर्मा (Mohita Sharma) ने अक्टूबर 2019 में आईएफएस अधिकारी रुशल गर्ग से शादी की थी। मोहिता बताती हैं कि उन्होंने कभी भी केबीसी पर जाने के बारे में नहीं सोचा था, लेकिन उनके पति रुशल गर्ग इस शो में जाने के लिए 20 साल से कोशिश कर रहे थे,  लेकिन उनको कभी मौका नहीं मिला। मैंने उनके ही कहने पर रजिस्ट्रेशन किया और पहली बार में ही मुझे इस शो में आने का मौका मिल गया।

Share This Article