Bihar Created A New Record In Road Construction Made 38 Km Road In Just 98 Hours

बिहार ने सड़क निर्माण में बनाया नया रिकॉर्ड, सिर्फ 98 घंटे में बना डाला 38 किलोमीटर रोड

बिहार ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है. बिहार के रोहतास जिला में राष्ट्रीय उच्च पथ भारतमाला योजना सड़क निर्माण परियोजना के तहत सड़क बनाने का यह रिकार्ड बनाया गया है। रोहतास के कोचस के पड़रिया से कैमूर जिला के मोहनिया तक 38 किलोमीटर सिंगल लेन सड़क का निर्माण महज 98 घंटे में कर के बिहार ने यह नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

ऐसे रिकार्ड को ब्रेक करने के लिए अग्रसर होगा बिहार

Construction of 38 km single lane road from Padaria to Mohania in Kaimur district in just 98 hours
पड़रिया से कैमूर जिला के मोहनिया तक 38 किलोमीटर सिंगल लेन सड़क का निर्माण महज 98 घंटे में

इस सड़क का निर्माण आधुनिक तरीके से युद्ध स्तर पर किया गया। मात्र 98 घंटे में यह 38 किमी सड़क निर्माण पूरा करके बिहार राज्य ने पूरे देश को एक संदेश देने की भी कोशिश की गई है। आने वाले दिनों में भी बिहार ऐसे रिकार्ड को ब्रेक करने के लिए अग्रसर होगा।

75 किलोमीटर सड़क 105 घंटे में बनाने का विश्व रिकॉर्ड

World record for making 75 km road in 105 hours
75 किलोमीटर सड़क 105 घंटे में बनाने का विश्व रिकॉर्ड

भारत सरकार के केंद्रीय भू-तल परिवहन विभाग द्वारा पहले ही 105 घंटे में 75 किलोमीटर सड़क बनाने का विश्व रिकॉर्ड है। इस रोड के निर्माण का कार्य अशोका बिल्डकॉन लिमिटेड कंपनी करा रही है।

NH 319 का हो रहा निर्माण

अशोका बिल्डकॉन लिमिटेड कंपनी के प्रोजेक्ट हेड गणेश कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय उच्चपथ संख्या- 319 का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें से 115 किलोमीटर तक निर्माण कार्य दो फेज में किया जा रहा है। इसमें आरा से कोचस के पड़रिया तक 54 किलोमीटर तथा दूसरा पैकेज फेज में पड़रिया से कैमूर के मोहनिया तक 115 किलोमीटर का निर्माण कार्य शामिल है।

National Highway No. 319 is being constructed
राष्ट्रीय उच्चपथ संख्या- 319 का निर्माण किया जा रहा

98 घंटे में 38 किलोमीटर सड़क का निर्माण

तारकोल से कालीकरण के सड़क निर्माण का कार्य पूरे देश में एक तरह का अपना अलग रिकॉर्ड है। यहां मात्र 98 घंटे में 38 किलोमीटर लंबी कालीकरण पीच सड़क का निर्माण किया गया है। विभागीय अधिकारियों के निरीक्षण के बाद आने वाले अक्टूबर-नवंबर महीने तक बिहार एक नया रिकॉर्ड बनाने की ओर बढ़ रहा होगा, जिस पर लगातार काम किया जा रहा है।

perfection ias bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *