बिहार मैट्रिक व इंटर परीक्षा 2023 फॉर्म भरने की तिथि जारी, जानें कब कर सकते हैं आवेदन

Araria News
Bihar Exam 2023 form filling date released
परीक्षा 2023 फॉर्म भरने की तिथि जारी

मैट्रिक व इंटर वार्षिक परीक्षा-2023 में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए बड़ी अपडेट निकल कर सामने आ रही है। उनका रजिस्ट्रेशन कार्ड व सूचीकरण कार्ड बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने गुरुवार को जारी कर दिया।

मैट्रिक व इंटर परीक्षा 2023

इसके अलावे बता दें कि बिहार बोर्ड ने इंटर व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा-2023 के लिए फॉर्म भरने की तिथि जारी कर दी है। स्टूडेंट्स 25 सितंबर तक परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं।

बोर्ड द्वारा दिए गए निर्देश में कहा गया है कि सभी स्टूडेंट्स द्वारा रजिस्ट्रेशन कार्ड में अंकित विवरणी के अनुसार परीक्षा फॉर्म भरकर दो प्रतियों में अपने स्कूल के प्रधानाध्यापक के पास जमा करेंगे। इनमें से एक प्रति पर प्रधानाध्यापक अपना हस्ताक्षर, मुहर व तिथि अंकित करते हुए स्टूडेंट्स को वापस कर देंगे, ताकि स्टूडेंट्स के पास साक्ष्य के रूप में संरक्षित रहे।

परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि जारी

प्रधानाध्यापक स्टूडेंट्स द्वारा जमा किये गये परीक्षा फॉर्म में भरे गये विवरण के आधार पर स्कूल में मौजूद अभिलेख से सही-सही मिलान करके उसकी शुद्धता की जाँच करेंगे। उपरांत 15 से 25 सिंतबर तक ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरेंगे और परीक्षा शुल्क जमा करेंगे।

Exam form filling date released
परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि जारी

नियमो में संसोधन की जानकारी देते हुए बोर्ड ने कहा है कि इस वर्ष से 13 अंकों का बीएसइबी यूनिक आइडी का प्रावधान किया गया है, जो वार्षिक माध्यमिक परीक्षा-2023 के लिए नवपंजीकृत परीक्षार्थियों के मूल रजिस्ट्रेशन कार्ड में अंकित है, जिसे परीक्षा आवेदन फॉर्म में उनके द्वारा अनिवार्य रूप से भरा जाना है।

कॉलम-12  व 13 महत्वपूर्ण

इसके आलावे इस फॉर्म के कॉलम-12 में अभ्यर्थी का आधार नंबर अंकित किया जायेगा। यदि अभ्यर्थी का आधार कार्ड नंबर नहीं है, तो इसकी घोषणा कॉलम-13 में अनिवार्य रूप से की जायेगी।

इंटर वार्षिक परीक्षा-2021 से नयी विषय योजना लागू है. नये या पुराने विषय योजना के तहत इंटर वार्षिक परीक्षा सत्र 2021-23 के लिए नामांकित नियमित व स्वतंत्र कोटि के स्टूडेंट्स फॉर्म भर सकते हैं. इंटर वार्षिक परीक्षा 2022 में सफल परीक्षार्थी अपने किसी एक अथवा सभी विषयों में प्राप्त अंक को बेहतर करना चाहता है, वे भी आवेदन कर सकते हैं ।

वोकेशनल कोर्स के लिए अलग से देना होगा शुल्क

शुल्क की बात करें तो, इंटर के लिए कुल परीक्षा शुल्क 1400 रुपये देने होंगे। इसके साथ-साथ वोकेशनल कोर्स के लिए अलग से शुल्क देना होगा। वहीं, मैट्रिक वार्षिक परीक्षा फॉर्म भरने के लिए सामान्य कोटि के स्टूडेंट्स को 980 रुपये व आरक्षित कोटि के स्टूडेंट्स को 865 रुपये फी रखा गया है।

Separate fee for vocational course
वोकेशनल कोर्स के लिए अलग फीस

मैट्रिक परीक्षा 2023 में शामिल होने के लिए वैसे स्टूडेंट्स, जिनका रजिस्ट्रेशन आवेदन निर्धारित अवधि तक ऑनलाइन भरा गया है और अब तक शुल्क जमा नहीं किया गया है, उनका औपबंधिक रूप से मूल रजिस्ट्रेशन कार्ड ऑनलाइन जारी होगा। उन निदेश दिए गए हैं कि बकाया शुल्क भी 25 सितंबर तक जमा करवा दें, नहीं तो स्टूडेंट्स का एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जायेगा।

bpsc batch perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Share This Article