Bihar got the gift of two new highways

खुशखबरी: बिहार को मिला दो और हाईवे का सौगात, इन जिलों को मिलेगा लाभ

खुशखबरी: बिहार को मिला दो और हाईवे का सौगात, इन जिलों को मिलेगा लाभ- किसी भी राज्य को विकास की राह पर पहुंचाने और इसके बुनियाद को सही करने के लिए सड़कें एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है । इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए बिहार सरकार और केंद्र सरकार मिलकर कई योजनाओं पर काम कर रही है जिसके तहत कई एक्सप्रेस से और कई शानदार हाईवे का निर्माण किया जा रहा है ।

इसी बीच अब बिहार को दो और शानदार हाईवे का सौगात मिल गया है इसको लेकर केंद्र सरकार की तरफ से मंजूरी मिल गई है इसको लेकर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की स्थाई समिति ने बिहार की दो महत्वपूर्ण सड़कों के निर्माण पर मुहर लगा दी है ।

बिहार को मिला दो और हाईवे का सौगात

मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के द्वारा जिन दो हाईवे की सहमति मिली है उसमे दरभंगा से रोसड़ा के बिच तथा हाजीपुर-महनार-बछवाड़ा बिच हाईवे शामिल है जिसका निर्माण होना है । इन दोनों हाईवे में पहला एनएच -122 बी और दूसरी एनएच 527 ई है। एनएच 527 ई दरभंगा से रोसड़ा के बीच है। इसके निर्माण पर 495 करोड़ रुपए खर्च होंगे और दूसरी सड़क 122 बी हाजीपुर-महनार-बछवाड़ा है। इसके निर्माण पर 470 करोड़ रुपए खर्च किये जाएंगे ।

bihar new highway
bihar new highway

इन ज़िलों से होकर गुजरेगी नयी हाईवे

एनएच -122 बी हाईवे गाँधी सेतु के पास से गुजरेगी । इन हाइवेज को दो लेन में बनाया जायेगा और इसे पटना से बरौनी का एक बैकल्पिक रास्ता भी माना जा रहा है । आपको जानकारी के लिए बता दूँ की  यह हजमा चौक, लहेरियासराय से समस्तीपुर जिला होते हुए रोसड़ा को आमस-दरभंगा पथ से जोड़ेगी। इसके निर्माण से दरभंगा से रोसड़ा जाने में सहजता हो जाएगी। उत्तर बिहार को दक्षिण बिहार से जोडऩे की एक अलग संपर्कता भी मिलेगी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *