Bihar government is doing the reinstatement of commerce teachers

बिहार सरकार कर रही है कॉमर्स शिक्षकों की बहाली, 11 साल बाद हो रही है ये बहाली, जल्द करें आवेदन

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने माध्यमिक शिक्षा पात्रता परीक्षा के अंतर्गत कॉमर्स विषय के लिए आवेदन डेट जारी कर दी है। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है और अभ्यर्थी 17 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं।बाद में परीक्षा डेट जारी की जाएगी।

पेपर 2 के अंतर्गत कॉमर्स संकाय के लिए बिजनेस स्टडीज, अकाउंटेंसी और एंटरप्रेन्योरशिप विषय होगा। बोर्ड के मुताबिक परीक्षा के लिए सिलेबस वही होगा जो राज्य के यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन के लिए लागू है। इस परीक्षा के लिए आवेदन बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट से करना है।

आवेदन शुल्क

कॉमर्स अभ्यर्थी जो सामान्य वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग से आते हैं उनके लिए आवेदन शुल्क 960 रुपए और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग अभयर्थियों के लिए यह शुल्क 760 रुपए देने होंगे है।

Candidates can apply till 17 January
अभ्यर्थी 17 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं

आयु सीमा

आवेदन के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष है, तो वहीं अनारक्षित पुरुषों के लिए अधिकतम 37 वर्ष है। अनारक्षित महिला, पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष होगी। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 42 वर्ष है।

150 अंकों की ली जाएगी परीक्षा

यह परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से ली जाएगी, जो की 150 अंकों की होगी। 100 अंक विषय से होंगे तो वहीं 50 अंक शिक्षण कला और अन्य दक्षता से पूछा जायेगा। सफलता के लिए सामान्य कोटि के अभ्यर्थियों को 50 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होगा।

पिछड़ा वर्ग के लिए 45.5 प्रतिशत, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 42.5 प्रतिशत, अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग और महिला के लिए 40 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होगा।

new batch for bpsc 68th mains
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *