bihar government waived registration fee for iti

बिहार में आईटीआई की पढाई करने वाले डेढ़ लाख स्टूडेंट्स को सरकार ने दी राहत

बिहार की नीतीश सरकार ने आईटीआई के छात्रों को बड़ा तोहफा दिया है। इसका लाभ बिहार के डेढ़ लाख से ज्यादा आईटीआई के छात्रों को मिलेगा। इस फैसले का सीधा असर बिहार में आईटीआई की पढ़ाई कर रहे छात्रों पर पड़ेगा। कोरोना काल के बाद बिहार सरकार की तरफ से छात्रों को दिए गए इस तोहफे का लाभ जितना छात्रों को मिलेगा उतना ही लाभ छात्रों के अभिभावकों को भी होगा।

बिहार सरकार ने आइटीआइ के सभी विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन फीस नहीं लेने का फैसला लिया है। शुक्रवार को श्रम संसाधन और सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जिवेश कुमार ने इसकी जानकारी दी। कहा कि विभाग की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है।

Bihar government has decided not to take the registration fee of all ITI students
बिहार सरकार ने आइटीआइ के सभी विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन फीस नहीं लेने का फैसला लिया

अधिक वसूल रहे थे आइटीआइ संचालक

मंत्री जिवेश कुमार ने बताया कि आइटीआइ के विद्यार्थियों के हित में रजिस्ट्रेशन फीस माफ करने का फैसला लिया गया है। इससे पहले श्रम संसाधन विभाग की ओर से आइटीआइ के सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों से 100 रुपये और अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों से 50 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस लेने का प्रविधान था।

ITI operators were charging more
अधिक वसूल रहे थे आइटीआइ संचालक

जिवेश कुमार ने स्पष्ट कर दिया की सरकार की तरफ से यह फैसला छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। आपको बता दें कि विभाग को ऐसी शिकायतें मिली थीं कि कुछ आईटीआई संचालक प्रविधान की अवहेलना कर 200 रुपये प्रति विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन फीस वसूल किया जा रहा है।

संघ ने सौंपा ज्ञापन

Bihar State Private ITI Progressive Association submitted memorandum
बिहार राज्य प्राईवेट आईटीआई प्रगतिशील संघ ने सौंपा ज्ञापन

बिहार राज्य प्राईवेट आईटीआई प्रगतिशील संघ ने विभागीय अधिकारियों के इस रवैये के खिलाफ बीते फरवरी में राज्य के श्रम संसाधन मंत्री जिवेश कुमार को एक ज्ञापन सौंपा। संघ ने साफ कहा कि जब प्राईवेट आईटीआई की सम्बद्धता केंद्र सरकार की संस्थान एनसीवीटी देती है तो फिर पंजीयन शुल्क किस आधार पर ली जा रही है। संघ के इस दलील पर मंत्री ने सहमति जताई।

निजी आईटीआइ के खिलाफ अधिक शिकायतें

Students studying ITI will not have to pay registration fee
आइटीआइ की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन फीस नहीं देना पड़ेगा

खासकर ऐसी शिकायतें निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों से मिली थीं। अब सरकार के फैसले से यह तय है कि हर साल आइटीआइ में नामांकन लेने और पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन फीस नहीं देना पड़ेगा। इस फैसले के बाद से अब छात्र राहत महसूस कर रहे हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *