bihar government will give 1000 rupees per month to unemployed youth

बेरोजगार युवाओं को 24 हजार देगी बिहार सरकार, सर्वे कराने का दिया गया निर्देश

बिहार सरकार द्वारा संचालित मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को 24 हजार रुपये का भुगतान किया जाता है। इस योजना के तहत 20 से 25 साल तक के युवा आवेदन कर सकते हैं। बिहार के कटिहार जिले के आजमनगर प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित सामुदायिक भवन के सभागार में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी मुमताज अहमद की देखरेख में एक बैठक की गई।

बैठक में बिहार सरकार के द्वारा निर्देशित मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत 20 से 25 वर्ष के बेरोजगार युवाओं को दो वर्ष तक एक हजार रूपए प्रति माह बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है। मानें 24 महीनों में 24 हजार रुपये दिए जाते हैं। इसको लेकर प्रखंड के समस्त विभागों के अधिकारियों कर्मियों को सरकारी निर्देशों का पालन करते हुए, इस योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करने का निर्देश दिया गया।

Payment of 24 thousand rupees to unemployed youth under the Chief Ministers Nishchay Self Help Allowance Scheme
मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को 24 हजार रुपये का भुगतान

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए युवाओं को प्रेरित करने की बात

साथ ही ऐसे युवाओं का सर्वे कर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए युवाओं को प्रेरित करने की बात कही गई। प्रखंड से पंचायत स्तर तक मैट्रिक तथा 12वीं पास 20 से 25 वर्ष के बेरोजगार युवाओं को सर्वे के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए प्रेरित करने का आह्वान किया गया।

Call to motivate unemployed youth of 20 to 25 years of Matriculation and 12th pass to apply online through survey
मैट्रिक तथा 12वीं पास 20 से 25 वर्ष के बेरोजगार युवाओं को सर्वे के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए प्रेरित करने का आह्वान

बीईओ ने कहा कि इसके प्रचार प्रसार के लिए आंगनबाड़ी सेविका, टोला सेवक आदि को निर्देशित किया गया है। योजनाओं का लाभ बेरोजगार युवाओं को मिले इसके लिए जनप्रतिनिधियों की सहायता अपेक्षित है। इस अवसर पर प्रखंड स्तर के अधिकारी, कर्मी उपस्थित थे।

योजना के बारे में जानिए

मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना का शुभारम्भ 2 अक्टूबर 2016 को किया गया।इस योजना के तहत 20 से 25 वर्ष के बेरोजगार युवाओं को रोजगार तलाशने के दौरान सहायता के तौर पर 1000 प्रति माह की दर से स्वयं सहायता भत्ता दो वर्षो के लिए दिया जाएगा। ऐसा प्रवधान है।

स्वयं सहायता भत्ता प्राप्त करने वाले युवाओं को भाषा (हिंदी/अंग्रेजी) एवं संवाद कौशल, बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान एवं व्यवहार कौशल प्रशिक्षण अनिवार्य रूप से प्राप्त करना है। इससे काफी हद तक युवाओं को आर्थिक राहत मिलेगी।

new upsc batch by perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *