Bihar student prepared 2 thousand smart home device

बिहार के स्टूडेंट ने तैयार किया 2 हजार का स्मार्ट होम डिवाइस, अब मोबाइल से ही बंद कर सकेंगे घर की बिजली

अगर आप घर का पंखा लाइट ऑफ करना भूल कर शहर से बाहर चले गए हैं। इसके बावजूद भी कोई तनाव की बात नहीं है। अब आप मोबाइल से घर की बिजली को पूरी तरह से बंद कर सकते हैं। वह भी मात्र एक छोटी सी डिवाइस लगाकर। इस डिवाइस को पटना के नूर सराय में स्थित अल्फा इंटरनेशनल स्कूल के 12वीं के स्टूडेंट अनिल आलोक ने तैयार किया है।

ऐसे आया आइडिया

अनिल आलोक का कहना है, कि आजकल सब कुछ स्मार्ट हो रहा है। ऐसे-ऐसे डिवाइस बनाए जा रहे हैं, जिससे सामान भी मोबाइल से कमांड हो रहे हैं। अनिल का कहना है, कि गूगल व अन्य कंपनियों के डिवाइस से वायस के जरिए भी कमांड किया जा सकता है।

Your home will be smart with 2 thousand rupees devices
2 हजार की डिवाइस से आपका घर होगा स्मार्ट

अनिल का कहना है, कि उनके दिमाग में आइडिया आया कि ऐसी डिवाइस बनाई जाए, जिससे पूरे घर के इलेक्ट्रिक उपकरणों को देश-विदेश कहीं से भी बैठकर मोबाइल के सहारे कमांड दी जा सके। इस आइडिया के बाद डिवाइस को तैयार कर लिया गया। इसमें एक मदर बोर्ड बनाया गया और हर डिवाइस के लिए रिले दिया गया है।

ऐसे काम करेगा डिवाइस

अनिल आलोक का कहना है, कि सिस्टम को बनाने के लिए सी प्रोग्रामिंग कर माइक्रो कंट्रोलर को प्रोग्राम करना पड़ा है। यूआई करने के लिए एचटीएमएल, सीएसएस का यूज कर एक वेब सर्वर बनाया गया है, जिस पर डाटा सेव रहता है। अनिल का कहना है कि अब वह खुद एक एप बनाने की तैयारी कर रहे हैं।

smart home device working process
ऐसे काम करेगा डिवाइस

इसके बाद एप की मदद से बस एक लॉगिन आईडी के सहारे पूरा कमांड दिया जा सकेगा। मौजूदा समय में इसका परीक्षण सर्वर से किया जा रहा है। अलग-अलग बल्ब और डिवाइस को लेकर कोडिंग दी गई है। हर बल्ब और उपकरण के लिए कमांड दिया जाता है। संबंधित कमांड मदर बोर्ड को मिलते ही वह समझ जाता है, कि क्या ऑन करना और क्या ऑफ। एप बनाने के बाद अलग-अलग यूजर आईडी से हर कोई अलग-अलग डिवाइस का उपयोग कर सकता है।

आई 2 हजार रुपए की लागत

अनिल आलोक का कहना है कि डिवाइस को तैयार करने में मात्र दो हजार रुपए का खर्च आया है। इसमें 16 इलेक्ट्रिक उपकरण को कमांड देने की पूरी व्यवस्था है। डिवाइस से दो रुम को स्मार्ट बनाया जा सकता है। इस डिवाइस के लिए एक मदर बोर्ड लगाया गया है और इस मदर बोर्ड को नेट के वाई फाई से कनेक्ट कर दिया जाता है।

मॉडल में उन्होंने अलग-अलग कमरा बनाकर उसका डिस्प्ले भी किया है। अनिल आलोक का कहना है, कि पूरा सिस्टम डाटा के कमांड पर काम करता है। हर कमरे में लगे बल्ब, पंखा और अन्य उपकरण के लिए अलग-अलग डाटा का कमांड दिया जाता है।

कहीं से भी देख लेंगे अपने घर का तापमान

इस डिवाइस में सबसे बड़ी बात यह है, कि किसी भी जगह से आप मोबाइल के सहारे अपने कमरे का तापमान भी चेक कर सकते हैं। आपके घर में ह्यूमिडिटी कितनी है, यह भी चेक हो जाएगा। अनिल का कहना है कि 2 हजार की लागत से तैयार डिवाइस में एक साथ 16 एप्लायंस को कमांड दी जा सकती है। इसके मेंटेनेंस पर कोई खर्च नहीं आता है, डिवाइस इतना छोटा है कि एमसीबी की तरह कहीं भी फिट हो सकता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *