bihar tourist places to be advertised in metro airports

देश के एयरपोर्ट और मेट्रों में दिखेगी बिहार के पर्यटन स्थलों की झलक, मिलेगा बढ़ावा

बिहार में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार अब इस ओर पहल करने जा रही है। बिहार सरकार राज्य में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए देश के हवाई अड्डा और मेट्रो स्टेशनों पर बिहार के पर्यटन स्थलों का बैनर-पोस्टर लगाने का फैसला लिया है। इसके तहत पर्यटन विभाग की ओर से होर्डिंग, बैनर-पोस्टर भी लगाए जाने है। कोरोना की वजह से सबसे अधिक असर पर्यटकों की संख्या पर हुआ है।

बीते कुछ वर्षों से बिहार में पर्यटकों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही थी, लेकिन वैश्विक महामारी कोरोना के कारण वर्ष 2020 और 2021 में पर्यटकों की संख्या में भाड़ी गिरावट आ गई है। अब जाकर धीरे-धीरे कोरोना के मामलों मे कमी आ रही है। इस कारण से सरकार ने फैसला किया है कि बिहार में एक बार फिर से पर्यटकों को लाया जाए।

Decision to put up banners and posters of tourist places of Bihar at the airport and metro stations of Sh
श के हवाई अड्डा और मेट्रो स्टेशनों पर बिहार के पर्यटन स्थलों का बैनर-पोस्टर लगाने का फैसला

सार्वजनिक स्थलों पर पर्यटक स्थलों की दी जाएगी जानकारी

इसके तहत पर्यटन विभाग ने तय किया है कि मौजूदा वित्तीय वर्ष में देश के सभी एयरपोर्ट, मेट्रो के अलावा अन्य प्रमुख व सार्वजनिक स्थलों पर बिहार के पर्यटन स्थलों की जानकारी दी जाए। इसके लिए विभाग ने पर्यटक स्थलों की डॉक्यूमेंट्री बनाने का भी निर्णय लिया है।

Information about tourist places of Bihar should be given in public places
सार्वजनिक स्थलों पर बिहार के पर्यटन स्थलों की जानकारी दी जाए

राज्य के प्रमुख पर्यटकीय स्थलों पर आधारित शॉर्ट फिल्म भी बनाई जाएगी। छोटे-छोटे वीडियो क्लिप तैयार कर देश के एयरपोर्ट व मेट्रो स्टेशन पर चलाने का भी निर्णय लिया गया है। देश के बड़े-बड़े अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे जैसे दिल्ली, मुंबई, कोलकाता पर नियमित अंतराल पर ऑडियो-वीडियो के द्वारा पर्यटन स्थलों की जानकारी दी जाएगी। ताकि देश – विदेश के पर्यटक बिहार घूमने आ सकें।

पर्यटन के क्षेत्र में बिहार को ब्रांड बनाने पर फोकस

पर्यटन विभाग के अधिकारियों के अनुसार राज्य सरकार का फोकस पर्यटन के क्षेत्र में बिहार को ब्रांड बनाने पर है। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न पर्यटन स्थलों को चिह्नित कर विकसित किया गया है।

Focus on making Bihar a brand in the field of tourism
पर्यटन के क्षेत्र में बिहार को ब्रांड बनाने पर फोकस

इसमें बौद्ध परिपथ, रामायण परिपथ, सूफी परिपथ, जैन परिपथ, गुरु परिपथ, शिव-कांवरिया परिपथ व गांधी परिपथ महत्वपूर्ण है। बोधगया में 95.61 लाख की लागत से पर्यटन सूचना केंद्र का आधुनिकीकरण भी किया गया है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *