Bihar youth started business with cut hair

बिहार के युवक ने शुरू किया कटे हुए बालों से कारोबार, चीन समेत कई देशों में फैला व्यापार

अगर आप नई सोच और सकारात्‍मक रवैये के साथ कुछ करने की ठानते हैं तो रास्‍ते खुद व खुद मिल जाते हैं। सफलता भी ऐसे लोगों के कदम चूमते हैं। कुछ ऐसी ही कहानी है कटिहार के युवा उद्यमी गौरव की। उन्‍होंने इसी नई सोच के साथ कटे हुए बालों का व्‍यवसाय शुरू किया था। आज वह न केवल खुद अच्‍छा मुनाफा कमा रहे हैं, बल्कि 50 लोगों को रोजगार देकर उनका चूल्‍हा भी चला रहे हैं। युवा उद्यमी गौरव भारत सरकार के आत्‍मनिर्भर भारत के सच्‍चे अग्रदूतों में से एक हैं।

उनका व्‍यवसाय चीन, बांग्‍लादेश के साथ ही अन्‍य देशों तक भी फैल चुका है। युवा उद्यमी गौरव कहते हैं कि कटे हुए बालों के कारोबार को कई राज्‍यों में फैलाने के साथ ही उन्‍होंने 50 से अधिक महिलाओं को रोजगार दिया है। भविष्‍य में वह इस कारोबार को और बड़ा रूप देते हुए अच्छा मुनाफा कमाने की योजना बना रहे हैं।

Employed more than 50 women in hair business
बालों के कारोबार में 50 से अधिक महिलाओं को रोजगार दिया

चीन, बांग्लादेश के साथ-साथ कई अन्‍य देशों में एक्‍सपोर्ट

व्‍यवसाय के फैलने से बड़ी तादाद में लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा। कटिहार के सुदूर इलाका पोठिया बाजार के रहने वाले गौरव बिहार के साथ-साथ पड़ोसी राज्य झारखंड, उत्तर प्रदेश और असम के ब्यूटी पार्लर से कटे हुए बालों को खरीद कर कोलकाता में अपने पार्टनर के माध्यम से उसे चीन, बांग्लादेश के साथ-साथ कई अन्‍य देशों में एक्‍सपोर्ट करते हैं।

Business from cut hair export to China, Bangladesh as well as many other countries
कटे हुए बालों से कारोबार चीन, बांग्लादेश के साथ-साथ कई अन्‍य देशों में एक्‍सपोर्ट

पिछले 5 साल से चल रहा कारोबार

लगभग 5 वर्षों से इस कारोबार से जुड़े गौरव की रोचक कहानी है. एक बार वह कोलकाता घूमने गए थे। इसी दौरान वह इस अनोखे व्‍यवसाय से परिचित हुए। इसके बाद वह कटिहार आकर अपने गृह जिला और फिर पूरे बिहार में इस काम की शुरुआत की।

वह बिहार के साथ ही झारखंड, उत्तर प्रदेश और असम में भी इस कारोबार को फैला चुके हैं। इस व्यापार में वह अपने कर्मियों के माध्यम से ब्यूटी पार्लर से किलो के हिसाब से कटे हुए बाल खरीदते हैं।

कटे बालों की सफाई कर उसे भेजते हैं विदेश

गौरव पोठिया स्थित अपने आवास पर फैक्ट्री लगा रखी है। वह खरीदे गए बालों की यहां बेहतर तरीके से साफ-सफाई कर उसे कोलकाता भेजते हैं। कोलकाता से इसे ऊंची दरों पर कई देशों में बेचा जाता है। विदेश में इससे बिग के अलावा कई अन्‍य जरूरी सामान बनाए जाते हैं।

After cleaning the cut hair, send it abroad
कटे बालों की सफाई कर उसे भेजते हैं विदेश

बड़ी बात यह है कि गौरव इस व्यपार से कई लोगों को रोजगार दे रहे हैं। युवा उद्यमी इस कारोबार को और विशाल रूप देते हुए अच्छा मुनाफा कमाने के साथ-साथ बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार देने की योजना बना रहे हैं।

Similar Posts

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *