बिहार के इस जिले में बन रहा है देश का सबसे लंबा सड़क पुल, 10.20 KM होगी लंबाई

Araria News
longest road bridge is being built in Bihar
longest road bridge is being built in Bihar

बिहार के इस जिले में बन रहा है देश का सबसे लंबा सड़क पुल, 10.20 KM होगी लंबाई- बिहार के लोगो को बहुत बड़ी खुसखबरी मिलने जा रही है । देश के सबसे पुल का निर्माण राज्य में किया जा रहा है । असम का 9.15 किमी लंबा भूपेन हजारिका सेतु अब ज्यादा दिनों तक देश का सबसे लम्बा पुल के नाम से नहीं जाना जायेगा । सुपौल के बकौर से और मधुबनी जिले के भेजा के बीच बनाया जा रहा पुल होगा देश का सबसे बड़ा पुल ।

देश का सबसे लंबा सड़क पुल

फिलहाल देश के सबसे लंबा पुल असम का 9.15 किमी लंबा भूपेन हजारिका सेतु  है लेकिन ये पुल इससे भी लंबा होगा । यह ब्रिज भूपेन हजारिका सेतु से लगभग एक किलोमीटर लम्बा होगा । केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से 984 करोड़ की लागत से 10.2 किलोमीटर लंबे महासेतु का निर्माण कार्य की गति तेजी कर दी गई है और यह 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा।

bihar longest road bridge
bihar longest road bridge

इस पुल के निर्माण के बाद सुपौल से मधुबनी की दूरी 30 किलोमीटर कम हो जाएगी। फिलहाल लोगों को मधुबनी जाने के लिए 100 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है,जो घटकर 70 किमी हो जाएगी। इस महासेतु के सिर को दोनों तरफ बने तटबंध (पूर्वी और पश्चिमी) से सीधे जोड़ा जा रहा है। इस कारण से यह महासेतु देश में सबसे लंबा हो जाएगा।

bihar longest bridge work in progress
bihar longest bridge work in progress

कुल 171 पिलर का होगा निर्माण

इस पुल के निर्माण में कुल 171 पिलर बनाये जाएंगे । इनमें से 113 का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। जानकारी के मुताबिक पांच पिलर बनकर तैयार हो गए हैं। इसमें बकौर की ओर से 36 पिलर और भेजा की ओर से 87 पिलर होंगे। इसमें बकौर की ओर से 2.1 किलोमीटर और भेजा की तरफ से 1 किलोमीटर एप्रोच पथ का निर्माण किया जायेगा ।एप्रोच रोड मिलाकर पुल की लंबाई 13.3 किलोमीटर होगी।

Share This Article