Bihar Tree Plantation Paisa Pao Scheme

बिहार की ‘पेड़ लगाओ पैसे पाओ’ स्कीम, ऐसे कर सकते हैं आवेदन, जानिए शर्त

बिहार सरकार द्वारा एक ऐसी योजना चलायी जा रही है जिसके तहत आप पेड़ लगाकर पैसे कमा सकते हैं। बिहार सरकार कृषि वानिकी योजना के तहत बिहार के किसानों को खेतों में फसल के साथ साथ पौधे लगाने के लिए प्रेरित कर रही है।

दरअसल वन विभाग इस योजना के जरिए किसानों को बीज और आर्थिक सहायता उपलब्ध कराता है। इसके द्वारा पेड़ों के देखभाल में मदद मिलती है साथ ही पर्यावरण का संरक्षण भी होता है।

Bihar government agro forestry scheme
बिहार सरकार कृषि वानिकी योजना

किसानों की आय बढ़ाना उद्देश्य

बिहार में पर्यावरण संरक्षण और किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से राज्य में कृषि वानिकी योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। योजना के तहत वन विभाग खेत में फसल के अनुकूल पौधों के बीज उपलब्ध करवाता है और 10 रूपये प्रति पौध उपलब्ध कराया जाता है।

इस योजना के तहत 3 वर्ष बाद कम से कम 50 फीसदी पौधों के संरक्षण पर प्रति पौध 60 रूपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है। आपको बताते चले कि पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पहले चलाई गयी इस योजना को पूरे बिहार में लागू कर दिया गया है।

फसल को कोई नुकसान नहीं

बिहार सरकार द्वारा इस योजना को चलाने का मकसद किसानों की आय को बढ़ाना तो है ही साथ ही साथ पर्यावरण के संरक्षण और हरियाली को बढ़ावा देना भी है। योजना के तहत कृषि योग्य जमीन पर फसल के अनुकूल पेड़ लगाने पर जोर दिया गया है जिससे फसल को भी कोई नुकसान न पहुंचे।

इस योजना का लाभ बिहार के किसान ले सकते हैं। कई किसान ऐसे भी हैं जिनके पास भूमि की कमी है उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलता है। फसल खराब होने की स्थिति में पेड़ों से आर्थिक लाभ कमाया जा सकता है।

कम से कम 25 पौध खरीदने होंगे

इसके लिए शर्त यह है कि किसान को कम से कम 25 पौध खरीदने होंगे। पौध खरीदने की अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं की गयी है। आवेदन की प्रक्रिया पूर्णतः ऑफलाइन है।

Must buy at least 25 saplings
कम से कम 25 पौध खरीदने होंगे

योजना का लाभ वन विभाग के कार्यालय से सम्पर्क करके ठाया जा सकता है। वन विभाग में आवेदन के बाद खेत का निरीक्षण होगा। योजना की जानकारी जिला वन विभाग के कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।

योजना के जरिए बिहार में किसानों की आय बढ़ाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। बिहार में हरियाली को बढ़ावा देने के लिए पौधरोपण के उद्देश्य से इस योजना को चलाया जा रहा है।

perfection ias ad
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *