बिहार बोर्ड इंटर के 21 लाख सीटों पर लेगा एडमिशन, जानिए कब शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

Araria News
BSEB 11th Admission 2022-23
बिहार बोर्ड इंटर के 21 लाख सीटों पर लेगा एडमिशन, जानिए कब शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

इंटर नामांकन 2022-23 सत्र के लिए छात्रों को भरपूर समय मिलेगा। बिहार बोर्ड द्वारा आवेदन की दो बार तिथि जारी की जाएगी। एक बार बिहार बोर्ड के छात्र और दूसरी बार सीबीएसई और सीआईएससीई के दसवीं पास छात्रों के लिए 11वीं में नामांकन की तिथि जारी की जाएगी। बोर्ड की मानें तो चूंकि सीबीएसई और सीआईएससीई दसवीं बोर्ड रिजल्ट जून अंतिम या जुलाई पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा।

ऐसे में सीबीएसई और सीआईएससीई के छात्रों के लिए अलग से तिथि जारी की जाएगी। इसका फायदा उन छात्रों को होगा, जो किसी कारणवश निर्धारित समय अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाएंगे। ज्ञात हो कि इंटर नामांकन 2021-22 सत्र के लिए जून के पहले सप्ताह में ओएफएसएस पर ऑनलाइन आवेदन की तिथि जारी कर दी गयी थी।

The date of application will be issued twice by the Bihar Board
बिहार बोर्ड द्वारा आवेदन की दो बार तिथि जारी की जाएगी

पूरे जून आवेदन लिया गया था। वहीं सीबीएसई और सीआईएससीई का रिजल्ट जुलाई अंतिम सप्ताह में जारी किया गया था। इन बोर्ड के छात्रों के लिए बिहार बोर्ड द्वारा अलग से तिथि जारी की गई थी। सीबीएसई के एक लाख से अधिक छात्र हर साल इंटर में नामांकन लेते हैं।

सीटों की सूची जिलावार होगी जारी

ऑनलाइन आवेदन लेने के पहले बोर्ड द्वारा जिलावार सीटों की सूची जारी की जाएगी। इसमें हर कॉलेज और स्कूल में संकायवार कितनी सीटें होंगी, इसकी जानकारी दी जाएगी। इससे छात्र नामांकन के लिए कॉलेज या स्कूल का चयन आसानी से कर पाएंगे।

Nomination will be taken by Bihar Board on more than 21 lakh seats of Inter
बिहार बोर्ड द्वारा इंटर के 21 लाख से अधिक सीटों पर नामांकन लिया जाएगा

बोर्ड की मानें तो पिछले साल 3664 स्कूल और कॉलेज के लिए 17 लाख से अधिक सीटें इंटर नामांकन के लिए जारी की गई थी लेकिन इस बार 5464 स्कूल और कॉलेज में 21 लाख से अधिक सीटों पर नामांकन लिया जाएगा।

एक छात्र 20 कॉलेज और स्कूल में कर सकेंगे आवेदन

एक छात्र को कम से कम दस और अधिक से अधिक 20 कॉलेज और स्कूल में ऑनलाइन आवेदन करने का मौका दिया जाएगा। इसका विकल्प छात्रों को उनके आवेदन के साथ ही मिलेगा।

A student will be able to apply in 20 colleges and schools
एक छात्र 20 कॉलेज और स्कूल में कर सकेंगे आवेदन

ऑनलाइन आवेदन फार्म में ही 20 कॉलेज और स्कूल का विकल्प दिया रहेगा। छात्र अपनी रुचि के अनुसार विषय और कॉलेज-स्कूल का चयन कर पाएंगे।

3 चरणों में निकलेगी मेधा सूची

ऑनलाइन आवेदन के लिए तीन चरण में मेधा सूची जारी की जाएगी। मेधा सूची छात्र के अंकों के आधार पर जारी होगी। नामांकन लेने के बाद भी छात्र अपना कॉलेज और स्कूल में बदलाव कर पाएंगे।

इसके लिए छात्रों को स्लाइअप के लिए आवेदन करना होगा। तीन चरण में मेधा सूची जारी करने के बाद भी अगर छात्र का नामांकन नहीं हो पाता है तो ऐसे छात्रों को स्पॉट नामांकन का मौका मिलेगा।

Share This Article