certificates of 150 lakh students stuck due to server glitch

BSSC के 2187 पदों के लिए बढ़ाई गई आवेदन तिथि, लेकिन डेढ़ लाख छात्रों के प्रमाणपत्र अटके

बिहार राज्य कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) की परीक्षा का फॉर्म भरने के लिए आवेदन तिथि बढ़ा दी गई हैं। पेहलए ये तारीख 17 मई तक निर्धारित थी। वहीँ, एनआईसी के सर्वर में गड़बड़ी के चलते छात्र फॉर्म भरने के लिए जरूरी प्रमाणपत्र नहीं बनवा पा रहे हैं। आयोग 2187 पदों के लिए परीक्षा ले रहा है। इसके लिए आवासीय, जाति, आय और ऐसे दूसरे प्रमाणपत्रों की बहुत जरूरत है, लेकिन ये डिमांड के हिसाब से नहीं बन पा रहे हैं।

आंकड़ों के अनुसार बिहार में 1.34 लाख प्रमाण पत्र नहीं बन पाए हैं जिसकी वजह से आवेदक परेशान हैं। वजह, एनआईसी के सर्वर में हफ्ते भर से तकनीकी गड़बड़ी है। सिर्फ पटना सदर अंचल में इन प्रमाणपत्रों के करीब 40 हजार आवेदन लंबित हैं। आवेदकों का एक ही सवाल है – आखिर बिना प्रमाणपत्र के फॉर्म कैसे भरें? जहां-तहां परेशान आवेदक लगातार हंगामा कर रहे हैं।

1.34 lakh certificates have not been made in Bihar
बिहार में 1.34 लाख प्रमाण पत्र नहीं बन पाए हैं

वे काउंटर पर खड़े तो होते हैं, लेकिन ज्यादातर को वापस लौट जाना पड़ता है। पूर्णिया जिले के प्रभारी डीएम के.डी. प्रौज्वल के अनुसार रोज दिन 1500 से ज्यादा आवेदन आ रहे हैं। सर्वर स्लो रहने के कारण 7412 आवेदन लंबित हैं।

डीएम बोले-सर्वर स्लो होने से आ रही परेशानी

कैमूर में 1 से 12 मई तक आवासीय प्रमाणपत्र के 6169 आवेदन आए। 1573 प्रमाणपत्र ही निर्गत हुए। जहानाबाद जिले में पिछले 10 दिन से 2246 आवेदन पेडिंग हैं। खगड़िया में 1500 से अधिक आवेदन लंबित है।

डीएम डॉ. आलोक रंजन घोष ने बताया कि ऐसा सर्वर स्लो होने के कारण है। गोपालगंज में बीते 10 दिन में सिर्फ 1300 प्रमाणपत्र जारी हुए। भोजपुर जिले में करीब 2 हजार आवेदन पेंडिंग है।

Application pending due to server slow
सर्वर स्लो रहने के कारण आवेदन लंबित

औरंगाबाद में बीते पांच दिनों से लिंक में परेशानी के कारण सिर्फ 100 से 150 आवासीय प्रमाणपत्र जारी हो रहा है। वैशाली में 10 हजार से अधिक आवेदन लंबित है। मुजफ्फरपुर जिले में शाम 7 बजे के बाद सर्वर कुछ देर काम करता है। तभी प्रमाणपत्र बनता है। फिलहाल 5000 से अधिक आवेदन लंबित है।

इन पदों के लिए होगी परीक्षा

सचिवालय सहायक-1360, योजना सहायक-125, मलेरिया निरीक्षक-74, डाटा इंट्री ऑपरेटर ग्रेड सी-2, अंकेक्षक-626।

14 अप्रैल से चालू है आवेदन

bssc.bihar.gov.in पर 14 अप्रैल से आवेदन लिया जा रहा है। आवेदन की अंतिम तिथि के पहले की तारीख का प्रमाणपत्र चाहिए। बिहार कर्मचारी चयन आयोग परीक्षा संचालन नियमावली 2010 के अनुसार 40 हजार से अधिक आवेदन मिलने की स्थिति में प्रारंभिक परीक्षा ली जाएगी।

BSSC CGL application is open from 14th April
BSSC CGL का 14 अप्रैल से चालू है आवेदन

आपको बता दे की बिहार एसएससी सीजीएल की प्रारंभिक परीक्षा वस्तुनिष्ठ होगी। प्रारंभिक परीक्षा से कुल रिक्ति के पांच गुना रिजल्ट मुख्य परीक्षा के लिए दिया जाएगा।

बढ़ाई गई आवेदन तिथि

आपको बता दे की बिहार कर्मचारी आयोग द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार ऑनलाइन आवेदन भरने और परीक्षा शुल्क के भुगतान के डेट को बढ़ा दिया गया है। अब परीक्षा शुल्क के भुगतान की अंतिम तिथि 30 मई 2022 तक एवं ऑनलाइन आवेदन भरने करने की अंतिम तिथि 01 जून 2022 तक कर दी गई है।

bssc cgl application date extended
बीएसएससी सीजीएल आवेदन की तिथि बढ़ी

परीक्षार्थियों से अनुरोध है कि वह आवेदन समर्पित करने की बढ़ाई गई अवधि को ध्यान में रखते हुए अपना ऑनलाइन आवेदन सही समय पर जमा करें।

सर्विस प्लस पोर्टल में अब तक सुधार नहीं

Bihar State Staff Selection Commission did not give any official reply
बिहार राज्य कर्मचारी चयन आयोग ने कोई अधिकारिक जवाब नहीं दिया

बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन के ‘सर्विस प्लस पोर्टल’ के माध्यम से आरटीपीएस काउंटर को संचालित किया जाता है। एनआईसी के सर्वर पर ‘सर्विस प्लस पोर्टल’ के लिए स्पेस लिया गया है। लेकिन, कम स्पेस होने के कारण यह फेल हो जा रहा है। इसकी शिकायत सभी जिलों के जिला प्रशासन ने की है। लेकिन, अब तक यह सुधर नहीं सका है।

पटना सदर के प्रभारी अंचलाधिकारी नीतीश कुमार ने पूछने पर कहा कि ‘सर्वर में तकनीकी गड़बड़ी होने से आवेदन के अनुपात में आवासीय या दूसरे प्रमाणपत्र नहीं बन पा रहे हैं। सर्वर चालू होने के बाद प्रमाण पत्र निकालने की कार्रवाई की जा रही है।’

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *