cisce isc 12th topper shivangi rani

पिता चलाते है दूकान बेटी बनी बिहार टॉपर, कभी नहीं पढ़ी ट्यूशन, रिजल्ट देख सभी बोले अद्भुत

CISCE ISC 12th Exam 2022 Topper: आइसीएसई 12वीं में 99 प्रतिशत अंक प्राप्त कर कामर्स संकाय की बिहार स्टेट टापर बनी सेंट जोसेफ स्कूल भागलपुर की शिवांगी रानी के कई सपने हैं। फिलहाल वह दिल्ली विश्वविद्यालय में पढऩा चाहती है। इसके लिए उसने प्रवेश परीक्षा भी दे दी है। चयनित होने के बाद आगे का लक्ष्य तय करेगी।

बकौल शिवांगी, सेल्फ स्टडी और स्कूल की पढ़ाई के बूते मुझे सफलता मिली है। इसमें माता-पिता का भी अमूल्य योगदान रहा। अब दिल्ली विश्वविद्यालय से कामर्स या आर्ट्स में कैरियर बनाना है। ज्यादा रूचि प्रबंधन के क्षेत्र में जाने की है।

Bihar toppers in ICSE 12th
आइसीएसई 12वीं में बिहार के टॉपर्स

तीन से चार घंटे करती थी सेल्फ स्टडी

उसने कहा कि सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत और लगन की जरूरत होती है। जब लक्ष्य तय कर लीजिए तो फिर उसे प्राप्त करने तक पीछे मुड़कर मत देखिए। इस राह में कई रुकावटें, बाधाएं आएंगी पर उससे घबराने की जरूरत नहीं है। शिवांगी ने बताया कि स्कूल के अलावा हर दिन तीन से चार घंटे सेल्फ स्टडी करती थी।

Shivangi Rani became Bihar State Topper of Commerce Faculty by getting 99 percent marks in 12th
12वीं में 99 प्रतिशत अंक प्राप्त कर कामर्स संकाय की बिहार स्टेट टापर बनी शिवांगी रानी

दसवीं की परीक्षा 97.2 प्रतिशत के साथ पास

सामान्य दिनों में दो से तीन घंटे पढ़ाई करती थी। इसमें स्कूल से आने के बाद रिवीजन और होम वर्क भी शामिल होता था। उसने बताया कि सेंट जोसेफ स्कूल से ही दसवीं की परीक्षा 97.2 प्रतिशत के साथ पास की थी।

कामर्स में सबसे कठिन विषय एकाउंटस था। थोड़ी दिक्कत हुई थी, किंतु स्कूल के शिक्षकों ने उसे आसान बना दिया। लिहाजा, परीक्षा के समय प्रश्नों को हल करने में ज्यादा दिक्कत नहीं हुई।

perfection ias upsc batch
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *