CM Nitish will inaugurate rubber dam

फल्गू नदी पर बने देश के सबसे बड़े रबर डैम का लोकार्पण करेंगे सीएम नितीश, पितृपक्ष मेले का भी होगा उद्घाटन

बिहार के मुख्यमंत्री फल्गू नदी पर बने देश के सबसे बड़े रबर डैम और स्टील ब्रिज का लोकार्पण गुरुवार को करेंगे। इसके साथ साथ  पितृपक्ष मेला महासंगम 2022 का भी उद्घाटन किया जाएगा। 312 करोड़ रुपये की लागत से डेम बनकर तैयार है। 

411 मीटर लंबे इस गया जी डैम के पास हर समय तीन से चार फीट पानी उपलब्ध रहेगा। इस डैम को बनाने में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल हुआ है। आज इसका लोकार्पण होने जा रहा है और  इस कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव भी मौजूद रहेंगे।

gayaji dam image
गया जी डैम की तस्वीर

रबर डैम का लोकार्पण करेंगे सीएम नितीश

कार्यक्रम का समय दोपहर एक बजे निर्धारित किया गया है। स्टील ब्रिज के माध्यम से लोग विष्णुपद से गया जी डैम होकर सीताकुंड जा सकेंगे। रबर डैम का नाम नितीश कुमार के आदेश परगयाजी डैम रखा गया है। इस डेम के निर्माण के बाद हर समय तीन से चार फीट पानी उपलब्ध रहेगा। 

bihar first rubber dam is now ready to use
बिहार का पहला रबर डैम तैयार

आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल से बने इस डेम के रबर ट्यूब में स्वचालित विधि से फल्गु नदी के बहाव को संचालित किया जा सकेगा। जानकारी के लिए बता दें कि 22 सितंबर 2020 को नीतीश कुमार ने ही इसका शिलान्यास किया था।

तय समय से पहले बनकर हुआ तैयार

इस डेम को अक्टूबर 2023 में पूरा किया जाने का लक्ष्य था  लेकिन, पितृपक्ष मेले को देखते हुए मुख्यमंत्री नितीश कुमार के आदेश पर इसे तय समय से पहले  पूरा करने का निर्देश दिया। इस साल 9 से 25 सितंबर तक पितृपक्ष मेला चलेगा।

Gaya Ji Rubber Dam ready ahead of time
गया जी रबर डेम समय से पहले बनकर तैयार

रबर डैम के लोकार्पण को लेकर फल्गू नदी किनारे विष्णुपद घाट पर भव्य पंडाल बनाया गया है। वहीँ नदी में पानी भरे होने कारण बैरिकेडिंग की गई है ताकि सैफ्टी बनी रहे। इससे श्रद्धालु गहरे पानी में नहीं पहुंच सकें। दो साल बाद आयोजित हो रहे पितृपक्ष मेले को लेकर स्थानीय लोग काफी उत्सुक हैं।

इस वर्ष आठ लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद

पितृपक्ष मेला महासंगम 2022 में इस बार पिंडदान के लिए आठ लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद जताई गई है। सरकारी और निजी स्तर पर रोजाना 65 हजार लोगों के ठहरने की व्यवस्था घाट पर कराइ जाएगी। नदी में पानी होने के कारण पिंडदान के लिए विष्णुपद घाट पर पंडाल की लंबाई भी बढ़ाई गई है।

new upsc batch by perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *