college student made electric car

कॉलेज के स्टूडेंट ने बना डाली इलेक्ट्रिक कार, 30 रुपये के खर्च में चलती है 185 किलोमीटर, जानिए कीमत

कॉलेज के स्टूडेंट ने बना डाली इलेक्ट्रिक कार, 30 रुपये के खर्च में चलती है 185 किलोमीटर, जानिए कीमत- एक कॉलेज के स्टूडेंट ने एक इलेक्ट्रिक कार बनाई हैं जिसे एक बार चार्ज करने पर यह आपको 185 किमी की दूरी का सफर कराएगा। यह इलेक्ट्रिक कार मात्र 4 घंटे में फूल चार्ज हो जाती है। 

कॉलेज के स्टूडेंट ने बना डाली इलेक्ट्रिक कार

जिस तरह पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं वैसे में यह कहना गलत नहीं होगा की यह भविष्य का सवारी साबित होने वाला है । इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने में महज 30 रुपये का खर्च आएगा । मात्र 30 रुपये के खर्च में इसे फुल चार्ज किया जा सकता है 185 किलोमीटर की यात्रा किया जा सकता है । कार 50 किमी प्रति घंटे की हाई स्पीड तक चलाई जा सकती है ।

आने वाले समय के लिए फायदेमंद

मध्य प्रदेश के सागर के एक कॉलेज के स्टूडेंट ने इस कार को ईजाद किया है । लोग इलेक्ट्रिक गाड़ियों में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं। कई कंपनियां इलेक्ट्रिक गाड़ियों की तरफ रुख ले रही हैं, ऐसे में सागर के कॉलेज स्टूडेंट ने जुगाड़ से इलेक्ट्रिक कार बना डाली है जो आने वाले समय के लिए काफी फायदेमंद होने वाला है ।

electric car photo
electric car photo

फूल चार्ज पर 185 किलोमीटर चल सकती है कार

हिमांशु भाई पटेल मध्य प्रदेश कॉलेज के इंजीनियरिंग के छात्र ने हैं । सागर के हिमांशु भाई पटेल ने 5 महीने में इस इलेक्ट्रिक कार तैयार की। इस इलेक्ट्रिक कार में ड्राइवर सहित 5 लोगो के बैठने की व्यवस्था है ।यह कार एक बार फुल चार्ज होने पर 185 किलोमीटर तक चल सकती है। हिमांशु का कहना है कि यह कार 50 किमी प्रति घंटे की हाई स्पीड देती है।

जाने इसके निर्माण का क्या है लागत

 30 रुपये का खर्चा और 4 घंटे में इससे पूरा चार्ज किया जा सकता है । यह रिमोट कंट्रोलर-आधारित स्टार्ट/स्टॉप फंक्शन के साथ आती है। कार के अन्य फीचर्स में इलेक्ट्रॉनिक स्पीड मीटर, रिवर्स मोड, बैटरी पावर मीटर, फास्ट चार्जर, इलेक्ट्रिकल सेफ्टी के लिए फ्यूज सिस्टम और एंटी-थेफ्ट अलार्म शामिल हैं। यह कार चर्चा में इसलिए भी है, क्योंकि यह काफी सस्ती है। इसके निर्माण में सिर्फ 2 लाख रुपये खर्च होने का दावा हिमांशु के द्वारा किया गया है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *