सुनहरा मौका, बिहार में बेहद कम कीमत पर नीलाम किए जा रहे जब्त वाहन, विभाग द्वारा यह तरीका अपनाया जा रहा है

Araria News
Seized vehicles being auctioned at very low prices in Bihar
Seized vehicles being auctioned at very low prices in Bihar

सुनहरा मौका, बिहार में बेहद कम कीमत पर नीलाम किए जा रहे जब्त वाहन, विभाग द्वारा यह तरीका अपनाया जा रहा है- विभाग के अपर मुख्य सचिव ने डीएम को पत्र के जरिये निर्देश दिए हैं की मद्य निषेध कानून का उल्लंघन करने वाले जब्त वाहनों को जल्द निलाम किया जाये । इन जब्त वाहनों को बहुत हीं कम कीमत पर नीलाम किया जाएगा ।

बेहद कम कीमत पर नीलाम किये जाएंगे जब्त वाहन

अप्रैल, 2016 में शरा-बबंदी लागू हुआ था जिसके बाद से अभी तक करीब 55 हजार वाहनों को जब्त किया गया है। इसमें से 9,706 वाहन ही नीलाम किए गए हैं, बाकि को निलाम करना अभी भी बाकि है । 9,706 वाहनों के नीलामी से करीब 62 करोड़ के राजस्व की प्राप्ति हुई है। ऐसे में विभाग ने सभी जिलों के डीएम को जल्द से जल्द जब्त वाहनों को नीलाम करने का निर्देश दिया है। बेहद ही कम कीमतों पर आप इन वाहनों को अपना बना सकते हैं ।

डीएम को दिए गए जब्त वाहनों को नीलाम करने के निर्देश

आईएएस अधिकारी केके पाठक ने पत्र में लिखा है कि वाहनों की नीलामी में यदि कोई खरीदार नहीं आता है तो उसके मूल्य में कमी की जाये, जिससे लोग नीलामी में भाग लें और ऐसे वाहनों को खरीद सके। अगर वाहन का मूल्य बाजार दर पर होगा तो स्वाभाविक है की लोग नीलामी में नहीं आकर बाजार से ही वाहन खरीदेंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि नीलामी का मुख्य उद्देश्य राजस्व संग्रह करना नहीं है, बल्कि नीलामी दंड के रूप में की जाती है । पत्र के अनुसार अगर तीन बार नीलामी की नोटिस करने व कीमत घटाने पर भी वाहन नीलाम नहीं होता है, तो उसे ‘जैसा है, उसी रूप में’ नीलाम कर दिया जायेगा ।

Seized vehicle will be auctioned
Seized vehicle will be auctioned

प्राप्त जानकारी के अनुसार जब्त वाहनों में आधे से अधिक दो पहिया वाहन हैं। अगर आंकड़ों की बात करें तो सिर्फ मद्य निषेध एवं उत्पाद विभाग ने 10,736 वाहन जब्त किए हैं। इसमें 6,560 दो पहिया वाहन शामिल हैं, जबकि तीन पहिया, चार पहिया व ट्रक समेत अन्य वाहनों की कुल संख्या 4,176 है। इस वर्ष में अक्टूबर माह तक 2,887 वाहन जब्त किए गए हैं, जिसमें 1630 दो पहिया व 1257 अन्य वाहन हैं। बीते 2 माह में मद्य निषेध एवं उत्पाद विभाग ने ताबरतोड़ कार्यवाई करते हुए 500 से अधिक गाड़ियों को जब्त किया गया। इसमें 125 से अधिक कार व चार पहिया, करीब 50 ट्रक शामिल थे । इसके अलावा 300 के आसपास दो पहिया वाहनों थी। तीन पहिया वाहन भी करीब 50 पकड़े गए हैं। 

Share This Article