Construction process of 4 expressways will start in Bihar this year

बिहार में इस वर्ष 4 एक्सप्रेसवे की निर्माण प्रक्रिया होगी शुरू, इतने करोड़ होंगे खर्च, बन रहा डीपीआर

बिहार में 4 एक्सप्रेस हाइवे की निर्माण प्रक्रिया इस साल शुरू होगी। इनमें गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे, वाराणसी- कोलकाता एक्सप्रेस-वे, रक्सौल-हल्दिया एक्सप्रेस-वे और पटना-आरा-सासाराम एक्सप्रेस-वे शामिल हैं। इन सभी की डीपीआर बन रहा है। इसके लिए जमीन अधिग्रहण प्रक्रिया जल्द शुरू होगी।

वहीं, डीपीआर पर केंद्र सरकार की मंजूरी मिलते ही निर्माण एजेंसी के चयन की प्रक्रिया भी शुरू हो जायेगी। चारों एक्सप्रेस-वे की कुल लंबाई 1900 किमी होगी। इनके निर्माण पर करीब 68 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। इनमें तीन एक्सप्रेस-वे कम-से-कम सिक्स लेन चौड़ी होंगे। इन परियोजनाओं को भारतमाला फेज-2 में शामिल किया गया है।

Construction of 4 express highways in Bihar
बिहार में 4 एक्सप्रेस हाइवे की निर्माण

निर्माण पर 68 हजार करोड़ होंगे खर्च

सूत्रों के अनुसार गोरखपुर-सिलीगुड़ी ग्रीनफील्ड सिक्स लेन एक्सप्रेस- वे का निर्माण गोरखपुर बाइपास से सिलीगुड़ी तक करीब 519 किमी की लंबाई में होगा। इसकी डीपीआर सितंबर, 2022 में बन जायेगी। इसकी अनुमानित लागत करीब 29 हजार करोड़ रुपये है।

इस एक्सप्रेस-वे का करीब 84 किमी लंबाई का हिस्सा यूपी में होगा। वहीं, बिहार में इसकी लंबाई करीब 416 किमी और पश्चिम बंगाल में 18 किमी लंबाई होगी। बिहार में यह एक्सप्रेस-वे पडरौना, बेतिया, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया व किशनगंज से होकर जायेगा।

वाराणसी कोलकाता ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे

Varanasi Kolkata Greenfield Expressway
वाराणसी कोलकाता ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे

वाराणसी से कोलकाता तक करीब 19 हजार करोड़ की अनुमानित लागत से 686 किमी लंबा सिक्स लेन ग्रीनफील्ड एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेस-वे बनेगा। इसकी शुरुआत यूपी में चंदौली से होगी और यह बिहार व झारखंड होकर हावड़ा तक जायेगा।

यह बिहार के कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद व गया से होकर गुजरेगा। इसका काम अप्रैल, 2022 तक आरम्भ होने की संभावना है।

रक्सौल-हल्दिया ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे

Raxaul-Haldia Greenfield Expressway
रक्सौल-हल्दिया ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे

नेपाल सीमा पर रक्सौल से पश्चिम बंगाल के हल्दिया तक करीब 20 हजार करोड़ की लागत से 680 किमी लंबाई में सिक्स लेन ग्रीनफील्ड एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेस -वे बनाया जायेगा। यह बिहार के रक्सौल, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, वैशाली, हाजीपुर, बांका से होकर गुजरेगा।

पटना-आरा-सासाराम ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे

Patna-Ara-Sasaram Greenfield Expressway
पटना-आरा-सासाराम ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे

गोरखपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे खत्म होने के स्थान के करीब से पटना के लिए नया फोरलेन एक्सप्रेस -वे बनाने की योजना है। इसकी लंबाई करीब 110 किमी होगी और बिहार में इसका निर्माण बक्सर-आरा से होकर पटना तक होगा।

इस एक्सप्रेस-वे को आरा रिंग रोड से जोड़ने के लिए 381 करोड़ की लागत से करीब 12 किमी लंबाई में कनेक्टिंग रोड बनायी जायेगी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *