बिहार के पूर्णिया के लिए एक साथ कई खुशखबरी, एयरपोर्ट का रास्ता साफ़ और मिलेगा साइंस पार्क

Araria News
Many good news together for Purnia of Bihar
बिहार के पूर्णिया के लिए एक साथ कई खुशखबरी, एयरपोर्ट का रास्ता साफ़ और मिलेगा साइंस पार्क

बिहार के पूर्णिया जिलेवासियों के लिए एक नहीं कई खुशखबरी हैं। चूनापुर एयरपोर्ट हो या साइंस पार्क। ये सब अब पूर्णिया के लोगों के दिल को गार्डन-गार्डन कर देंगे। वहीं, नीति आयोग की रिपोर्ट भी एक बड़ी उपलब्धि बयां कर रही है। दरअसल, पटना उच्च न्यायालय में लंबित चल रहे जमीन अधिग्रहण का मामला अब कोर्ट ने जिला मजिस्ट्रेट को सौप दिया है।

साथ ही 45 दिनों में सुनवाई पूरी कर रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया है। समाहरणालय सभागार में गुरुवार को आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में जिलाधिकारी राहुल कुमार ने बताया कि पूर्णिया में एयरपोर्ट निर्माण का मामला एक कदम आगे बढ़ गया है।

Not one but many good news for the people of Purnia district of Bihar
बिहार के पूर्णिया जिलेवासियों के लिए एक नहीं कई खुशखबरी

हवाई अड्डा निर्माण के लिए लगातार प्रयास

डीएम ने बताया कि जिला प्रशासन चुनापुर हवाई अड्डा निर्माण के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। अब हाई कोर्ट ने सात एवं नौ मार्च को रैयतों की मामले की सुनवाई के बाद मामला पुन: जिला मजिस्ट्रेट को ट्रांसफर कर दिया है। कहा कि सुनवाई बाद वे रिपोर्ट सरकार को सौंपेंगे तथा वहां से मिले निर्देशानुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।

airport construction in purnia
पूर्णिया में एयरपोर्ट निर्माण

नीति आयोग की रिपोर्ट

देश के 117 आकांक्षी जिलों की जारी ओवर ओल रैंकिग में जिले को छठा स्थान मिला है। स्वास्थ्य और पोषण में चौथे पायदान पर है। सूबे में जिला को अव्वल है। आकांक्षी जिलों में शामिल होने के बाद से जिले की तस्वीर बदलने लगी है।

Purnia district ranked sixth in the overall ranking of 117 aspirational districts of the country
देश के 117 आकांक्षी जिलों की जारी ओवर ओल रैंकिग में पूर्णिया जिले को छठा स्थान

डीएम राहुल कुमार ने बताया कि जिला ने नीति आयोग के निर्धारित सभी मानकों में बेहतर प्रदर्शन किया और हासिल अंकों में भी सुधार किया है। नीति आयोग की रैंकिग में प्रथम स्थान पर मणिपुर का चंदेल प्रथम, झारखंड का रामगढ़ द्वितीय, इसी राज्य का पाकुड़ तृतीय, बिहार का पूर्णिया चौथे पायदान पर है।

सीमांचल का पहला साइंस पार्क

पूर्णिया में दो करोड़ की लागत से सीमांचल का पहला साइंस पार्क बनेगा। इस पहल से बच्चों को विज्ञान की उन धारणाओं को समझने में आसानी होगी, जिनको समझने के लिए वे दिन-रात किताबों में लगे रहते हैं।

Seemanchals first science park
सीमांचल का पहला साइंस पार्क

विद्यार्थियों का शिक्षण स्तर ऊंचा उठाने के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से ज्ञान-विज्ञान कार्यक्रम के तहत उक्त पार्क का निर्माण किया जा रहा है। पार्क को लेकर यहां के विज्ञान शिक्षकों को पहले ही प्रशिक्षण दिए जा चुका है। विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम के अनुसार प्रयोगशाला में होने वाले प्रयोग भी विज्ञान पार्कों में भी समझाने का प्रयास किया जाएगा।

साइंस पार्क का फायदा छात्रों को मिलेगा

Students will get the benefit of Science Park
साइंस पार्क का फायदा छात्रों को मिलेगा

पूर्णिया में साइंस पार्क जिला स्कूल परिसर में खाली पड़ी जमीन में खोला जाएगा। इस साइंस पार्क का सीधा फायदा इस जिले के दो सौ से अधिक उच्च विद्यालय के छात्रों को मिलेगा। जिलाधिकारी राहुल कुमार ने कहा कि पूर्णिया में साइंस पार्क खोलने की तैयारी पूरी कर ली गयी है। इसके लिए राशि भी आवंटित कर दी गयी है। साइंस पार्क के लिए जिला स्कूल में जमीन चिन्हित कर ली गयी है।

Share This Article