DM INAYAT KHAN OF ARARIA PERFORMED JALABHISHEK OF SHIVLING

अररिया DM इनायत खान ने सुंदरी मंदिर में शिवलिंग पर किया जलाभिषेक, सोशल मीडिया में तस्वीर वायरल

एक ओर जहां पूरे देश में ज्ञानवापी मस्जिद, कुतुब मीनार और ताजमहल को लेकर राजनीतिक गर्म है, वहीं बिहार के अररिया से आई एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। अररिया DM इनायत खान शनिवार को प्रखंड का जायजा लेने के क्रम में ऐतिहासिक सुंदरी मठ पहुंची और भगवान शिव का पूरे श्रद्धा भाव व विधि विधान से जलाभिषेक किया। DM इनायत खान इस्लाम धर्मं को मानती हैं लिहाजा शिवलिंग पर जलाभिषेक की तस्वीरें सोशल मीडिया में ट्रेंड कर रही है।

DM took stock of beautification of Sundari temple
DM ने सुंदरी मंदिर के सौंदर्यीकरण का जायजा लिया

आपको बता दें कि जिलाधिकारी इनायत खान ने शनिवार को सिकटी प्रखंड के बाढ़ग्रस्त इलाकों का दौरा करने के बाद DM ने सुंदरी मंदिर के सौंदर्यीकरण का जायजा लिया। इसी दौरान उन्होंने पुजारी सिंहेश्वर गिरी की उपस्थिति में शिवलिंग का जलाभिषेक किया। इस ऐतिहासिक मंदिर में DM इनायत खान द्वारा जलाभिषेक किए जाने की खबर जिले में चर्चा का विषय बना हुआ है।

District Magistrate Inayat Khan performing Jalabhishek on Shivling
शिवलिंग पर जलाभिषेक करती जिलाधिकारी इनायत खान

ऐतिहासिक है सुंदरी मंदिर

गौरतलब है कि सुंदरी मंदिर ऐतिहासिक है। ऐसी मान्यता है कि महाभारत काल में पांडवों को इसी इलाके में गुप्त वास मिला था जो उस वक्त राजा बिराट के अधिक था। आज की तारीख में बिहार का यह हिस्सा नेपाल का बिराटनगर कहलाता है। पांडवों के गुप्तवास के दौरान माता कुंती ने यहां शिवलिंग की पूजा की थी।

Historic Sundari Temple
ऐतिहासिक है सुंदरी मंदिर

पहले प्रयास में यूपीएससी में 176वीं रैंक

आपको बता दें कि अररिया की वर्तमान DM इनायत खान उत्तर प्रदेश की ताज नगरी आगरा की रहने वाली हैं। 2011 में उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा अपने पहले ही प्रयास में पास कर ली। उनकी रैंक 176वीं रही थी। वह वर्ष 2012 बिहार कैडर की आईएएस अधिकारी हैं।

Araria DM Inayat Khan visited the flood affected areas of Sikti block
अररिया DM इनायत खान ने सिकटी प्रखंड के बाढ़ग्रस्त इलाकों का दौरा किया

इससे पहले इनायत ने आगरा से इंजीनियरिंग की थी। इंजीनियरिंग के बाद उन्होंने एक साल तक सॉफ्टवेयर कंपनी में नौकरी भी की, लेकिन उन्होंने एक साल बाद ही यह नौकरी छोड़ दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर चुके तारीफ

Araria DM Inayat Khan in Sundari Mandir
सुंदरी मंदिर में अररिया DM इनायत खान

शेखपुरा से पहले इनायत खान का पंडारक, राजगीर और भोजपुर में अपनी सेवा दे चुकी हैं। पुलवामा हमले में शहीद की बेटियों का भी खर्च वहन करने वाली इस डीएम की तारीफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर चुके हैं। इनायत खान द्वारा की गई यह पहल जाहिर तौर पर एक उच्च पदस्थ अधिकारी के द्वारा समाज में सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए बड़ा प्रयास है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *