Electric bus completes 1 year in Bihar

बिहार में इलेक्ट्रिक बस के पुरे हुए 1 साल, 25 और बसों को चलाने की है तैयारी

इस बार बिहार के लोगों के लिए खुशखबरी सड़कों के रास्ते से चल कर आई है। राजधानी पटना में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन सफल रहा है। बिहार में इलेक्ट्रिक बसों ने अपना 1 साल का सफर पूरा कर लिया है ।

25 बसों से शुरू हुआ ये सफर अपनी सफलता के बाद अब जल्द ही 50 होने जा रहा है। परिवहन विभाग जल्द ही बिहार के कई अन्य शहरों के लिए इसकी शुरुआत करने जा रही है।

electric bus bihar
Operation of electric buses successful in Patna

अब तक 9.55 लाख यात्रियों को पहुंचाया मंजिल तक

बिहार परिवहन विभाग को इलेक्ट्रिक बसों की सवारी ने राहत दी है। एक के बाद एक बस सेवा योजनाओं के असफल होने के बाद अब इलेक्ट्रिक बसों ने विभाग को सफलता की खबर दी है । 3 मार्च 2021 से लेकर अब तक कुल 9.55 लाख 214 यात्रियों ने सफर किया है।

Total number of electric buses in Bihar is 25
बिहार में इलेक्ट्रिक बसों की कुल संख्या 25

फिलहाल पटना के साथ ही पटना से बिहटा , बिहार शरीफ, राजगीर , मुजफ्फरपुर और दरभंगा के लिए इलेक्ट्रिक बसें चल रहीं हैं। सभी रुटों पर चलनेवाले इलेक्ट्रिक बसों की कुल संख्या 25 है।

ये इलेक्ट्रिक बसें प्रदूषण मुक्त, वातानुकूलित, सीसीटीवी कैमरा (दो बस के अंदर और एक बाहर) , तीन-तीन डिस्प्ले , पब्लिक एनाउंसमेंट सिस्टम , स्मार्ट टिकटिंग , इंटेलिजेंट व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम और फायर फाइटिंग से लैश है।

25 और इलेक्ट्रिक बसों का शुरु होगा परिचालन

परिवहन विभाग इलेक्ट्रिक बस की सफलता को देखते हुए राज्य के अन्य रुटों में भी इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू करने जा रही है। बहुत जल्द ही 25 और इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरु किया जाएगा। विभाग की प्लानिंग के मुताबिक वैशाली , बेगूसराय , आरा ,बक्सर जैसे शहरों में इसे शुरू करने की प्लानिंग कर रही है।

25 more electric buses will start operating in Bihar
बिहार में 25 और इलेक्ट्रिक बसों का शुरु होगा परिचालन

हालांकि इसके लिए सड़कों का भी हाल देखना होगा। वजह ये है कि ये बसें लो लेवल बसें होती है। एक बस की कीमत 1.25 करोड़ है। पिछले साल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विधानसभा सत्र के दौरान खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस बस से विधानसभा पहुंचे थे। उनके साथ तब कई मंत्री भी इस सवार होकर विधानसभा पहुंचे थे।

एक घंटा में रिचार्ज 250 किलोमीटर सफर

Electric bus travels up to 6 hours on a single charge
इलेक्ट्रिक बस एक बार चार्ज होने के बाद 6 घंटे तक सफर

इलेक्ट्रिक बसें एक घंटा में रिचार्ज हो जाएंगी और बिना रोक-टोक के 250 किलोमीटर तक चल सकती है। इन बसों की सबसे खास बात ये है कि इनका किराया सामान्य बसों से कम होगा। इलेक्ट्रिक बस एक बार चार्ज होने के बाद 6 घंटे तक सफर कर पाएगी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *