बिहार: स्मार्ट मीटर लगाने से मना करने पर काट दी जायेगी बिजली, विद्युत मंत्रालय ने जारी किया आदेश

Araria News
Electricity will be cut for refusing to install smart meter
Electricity will be cut for refusing to install smart meter

बिहार: स्मार्ट मीटर लगाने से मना करने पर काट दी जायेगी बिजली, विद्युत मंत्रालय ने दिया आदेश- स्मार्ट बिजली मीटर हर घर में लगेंगे जिससे यह फायदा होगा की आप जितना बिजली का खपत करेंगे उतना का ही भुगतान आपको करना होगा । वैसे उपभोक्ता जो मीटर लगाने का विरोध करेंगे उनका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा। बिहार इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई बोर्ड में प्रावधान है कि उपभोक्ता द्वारा यदि बिजली के काम में बाधा पहुंचायी जाती है तो उनका बिजली कनेक्शन काट दिया जाये ।

विद्युत मंत्रालय ने जारी किया आदेश

बिजली कंपनी स्मार्ट मीटर लगाने का काम करेगी और वह इसके लिए पूरी तरह स्वतंत्र होंगी। बिजली कंपनी को नए मीटर लगाने के लिए उपभोक्ताओं से सहमति लेने की आवश्यकता नहीं होगी। कंपनी द्वारा हर घर में स्मार्ट मीटर लगाया जाना है। भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। चलिए जानते हैं इन आदेशों के बारे में ।

विद्युत मंत्रालय द्वारा इस सम्बन्ध में तीन आदेश जारी किये हैं जिसके तहत, स्मार्ट मीटर हर घर में लगाना अनिवार्य होगा। उसके लिए बिजली कंपनी को किसी की सहमति लेने की जरूरत नहीं होगी। स्मार्ट मीटर प्रीपेड है, इसलिए पैसा समाप्त होने पर स्वत: बिजली कट जाएगी। उपभोक्ताओं को इसके लिए बिजली कंपनी नोटिस भी नहीं देगी। इसके लिए आपको स्वयं जागरूक होना होगा कि मीटर का पैसा समाप्त नहीं हो। सबसे महत्वपूर्ण नियम है कि बिजली कंपनी को पुराने मीटर बदलने के लिए भी उपभोक्ताओं से सहमति नहीं लेगी यानि यदि आप इसका विरोध करते हैं तो आप पर कार्यवाई हो सकती है और आपके कनेक्शन को भी कटा जा सकता है ।

लोगो के बीच उठ रहे थे सवाल

स्मार्ट मीटर लगाने को लेकर उपभोक्ताओं के बीच दुविधा का माहौल था लोग जानना चाहते थे कि स्मार्ट मीटर लगाना अनिवार्य है या नहीं। इस पर उपभोक्ताओं द्वारा सूचना के अधिकार के तहत जवाब मांगा जा रहा था। इस आदेश के बाद यह स्पष्ट हो गया कि हर घर में अब स्मार्ट मीटर ही लगेंगे। स्मार्ट मीटर लगाने से  बिजली चोरी को रोका जायेगा साथ ही राजस्व घाटे से निजात भी मिलेगा ।

2025 तक का है लक्ष्य

बिजली कंपनी ने मार्च 2025 तक राज्यभर में उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर से लैस करने का लक्ष्य रखा है वहीँ पटना में मार्च 2021 तक का लक्ष्य है। पटना में अबतक एक लाख 70 हजार मीटर लगाए गए हैं। राज्यभर में पटना को मिलाकर साढ़े तीन लाख मीटर अबतक लगाए जा चुके हैं । प्राप्त डाटा के अनुसार राज्यभर में कुल एक करोड़ 70 लाख उपभोक्ता हैं।

Share This Article