employment with modern township business in bihar

बिहार में मॉडर्न टाउनशिप, व्यापार के साथ रोजगार, जानें दरभंगा एयरपोर्ट कैसे बदलेगा आर्थिक सूरत

उत्तर बिहार के प्रमुख शहरों में से एक और मिथिलांचल की हृदयस्थली माने जाने वाले शहर दरभंगा में हवाई अड्डे के विकास के रास्ते खुल गए हैं। दरभंगा एयरपोर्ट पर सिविल एनक्लेव और रनवे विस्तार योजना को सरकार की ओर से हरी झंडी मिलते ही इस शहर और इससे सटे इलाकों की आर्थिक तरक्की की राह खुलने की संभावना है। इसके मद्देनजर सरकार की नोडल एजेंसी ADRI ने एक बेहद महत्वपूर्ण रिपोर्ट सरकार को सौंपी है। दरभंगा एयरपोर्ट के लिए 78 एकड़ जमीन अधिग्रहण के बाद इस क्षेत्र पर कैसा सामाजिक प्रभाव पड़ेगा, आद्री ने इसका आकलन करते हुए रिपोर्ट सब्मिट की है। ADRI ने अपनी रिपोर्ट में अनुमान लगाया है, कि दरभंगा एयरपोर्ट के विकास से न सिर्फ इस पुराने शहर की तरक्की की राह खुलेगी, बल्कि हवाई अड्डे से सटे इलाकों का औद्योगिक और सामाजिक विकास भी होगा।

सालभर पहले एयरपोर्ट का संचालन शुरू होने के बाद से ही आसपास के इलाकों की जमीन की दरें आसमान छूने लगी हैं, अब जबकि रनवे विस्तार और सिविल एनक्लेव बनाने की योजना बन रही है, तो इसका असर भी दिखने लगेगा। आद्री की रिपोर्ट के मुताबिक एयरपोर्ट की तरक्की से दरभंगा के बाहरी इलाकों में मॉडर्न टाउनशिप और उद्योग-धंधे पनपेंगे, जो उत्तर बिहार के कई जिलों में रोजगार और आर्थिक विकास के कारक होंगे।

Dharbhanga Airport
दरभंगा एयरपोर्ट

खेती वाली जमीन का होगा अधिग्रहण

आद्री ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि दरभंगा एयरपोर्ट से सटे इलाकों की जमीन खेती वाली है। इसके मालिक भी कृषि कार्यों से ही जुड़े रहे हैं। लेकिन एयरपोर्ट जब पूरी क्षमता के साथ ऑपरेशनल हो जाएगा, तो इस इलाके की जमीन के दाम और बढ़ेंगे, जिससे लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

Darbhanga Airport Bihar
दरभंगा में हवाई अड्डे के विकास के रास्ते खुल गए

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दरभंगा एयरपोर्ट के विकास के लिए 78 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होना है, जो शहर और ग्रामीण, दोनों ही इलाकों में है। इस प्रोजेक्ट के लिए जिन लोगों की जमीन ली जाएगी, उनकी आजीविका का मुख्य साधन कृषि ही है। इन परिवारों में से अधिकतर में कमाऊ सदस्यों की संख्या महज एक है। जाहिर है एयरपोर्ट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट से इन परिवारों की आर्थिक स्थिति बदल सकती है।

54 एकड़ में सिविल एनक्लेव, बाकी में रनवे विस्तार

आपको बता दें कि दरभंगा एयरपोर्ट के विकास के लिए जो 78 एकड़ जमीन अधिग्रहित की जानी है, उसमें से 54 एकड़ में सिविल एनक्लेव का निर्माण होना है, जबकि बाकी बचे 24 एकड़ में रनवे का विस्तार कार्य किया जाना है।

darbhanga airport construction
54 एकड़ में सिविल एनक्लेव, बाकी में रनवे विस्तार

इसे जिला प्रशासन पहले से ही चिह्नित कर चुका है। नए सिविल एनक्लेव तक जाने के लिए एंट्री और एग्जिट गेट अलग-अलग होंगे। दिल्ली मोड़ से महज 500 मीटर दूर बने एक फ्लाईओवर के पास से नए टर्मिनल में एंट्री होगी। इस प्रोजेक्ट का ब्लू-प्रिंट तैयार किया जा चुका है।

दरभंगा का होगा औद्योगिक विकास

darbhanga
दरभंगा का होगा औद्योगिक विकास

दरभंगा एयरपोर्ट के विकास का सामाजिक प्रभाव संबंधी ADRI की रिपोर्ट यह भी कहती है कि इस प्रोजेक्ट से दरभंगा का औद्योगिक विकास होगा। मिथिलांचल के प्रमुख शहरों में से एक दरभंगा में छोटे-बड़े उद्योग-धंधे शुरू होंगे, बड़े होटल और मॉल, आधुनिक टाउनशिप का विकास होगा।

यह बड़ी संख्या में रोजगार के मौके पैदा करेगा, जिससे स्थानीय युवाओं को लाभ होगा। इसके अलावा पहले से चल रहे कुटीर उद्योग को भी एयरपोर्ट से बड़ा लाभ होगा। यही नहीं, इस एयरपोर्ट के पूरी क्षमता के साथ ऑपरेशनल होने का लाभ दरभंगा के आसपास के शहरों को भी मिलेगा। पास के जिलों, मधुबनी, सीतामढ़ी और राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़े अन्य जिले भी इसके दायरे में आएंगे।

इनपुट – News18

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *