fourlane bridge to be built on cheer river to connect bihar and jharkhand

बिहार और झारखण्ड को जोड़ने के लिए बनेगा फोरलेन पुल, 31.24 करोड़ रुपए आएगी लागत

टेंडर के फाइनल होते ही बिहार और झारखंड को जोडऩे वाले भागलपुर-गोड्डा मार्ग पर पंजवारा के पास चीर नदी पर पुल निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। फोरलेन बनने वाले इस पुल का निर्माण नवंबर में शुरू होगा।

निर्धारित लक्ष्य के अनुसार चयनित एजेंसी बेगूसराय की हरि कंस्ट्रक्शन एंड एसोसिएट को दो साल यानी 2024 में पुल निर्माण पूरा करना है। इस पुल के निर्माण में टेंडर की राशि 40 करोड़ से 21.9 प्रतिशत कम राशि 31.24 करोड़ खर्च होगी।

Clear the way for the construction of a bridge on the Cheer river near Panjwara on the Bhagalpur-Godda road
भागलपुर-गोड्डा मार्ग पर पंजवारा के पास चीर नदी पर पुल निर्माण का रास्ता साफ

पुल का निर्माण का निर्माण नवंबर में होगा शुरू

शनिवार को एनएच विभाग से चयनित एजेंसी को सिक्युरिटी मनी जमा करने संबंधित पत्र मिल गई है। एनएच विभाग के अधिकारियों के अनुसार पुल की लंबाई 220 और 16 मीटर चौड़ी होगी। पुल के दोनों ओर एक-एक मीटर चौड़ी फुटपाथ बनना है। उच्च स्तरीय इस पुल का निर्माण का निर्माण नवंबर में शुरू होगा।

The length of the bridge will be 220 and 16 meters wide
पुल की लंबाई 220 और 16 मीटर चौड़ी होगी

हालांकि चयनित एजेंसी निर्धारित लक्ष्य 24 महीने के बजाय 18 से 20 माह ही पूरा करने का दावा कर रही है। इस दिशा में ठीका एजेंसी ने प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। अधिकारी ने बताया कि 59 साल पुराने जर्जर पुल को तोड़कर नया फोरलेन पुल बनेगा।

पुल निर्माण से पहले बनेगा डायवर्सन

यातायात की दृष्टिकोण से पुल निर्माण शुरू करने से पहले डायवर्सन बनाया जाएगा। बिहार और झारखंड के वर्तमान में इस पुल से 20-25 हजार वाहनों का परिचालन होता है। क्षमता से अधिक दवाब के कारण जर्जर पुल कभी भी ध्वस्त हो सकता है। इस पुल के बन जाने के बाद बिहार और झारखंंड आने जाने का मार्ग बेहतर हो जाएगा।

perfection ias bpsc toppers
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *