Gold coins are being found on digging the land in this village of Bihar

बिहार के इस गाँव में जमीन खोदने पर मिल रहे सोने के सिक्के, 28 हजार में बिका एक सिक्‍का

बिहार के इस गांव में खेत खोदने से सोने के सिक्‍के मिल रहे हैं। ऐसे सिक्‍के किसी को नहीं, बल्कि कई लोगों को मिले हैं। यह खेत काफी अरसे से परती (बिना उपज और बिना जोत वाला) था। बक्‍सर अनुमंडल अंतर्गत सोनवर्षा ओपी क्षेत्र के गिरधर बरांव गांव निवासी हरिहर साह के खेत में रविवार कि सुबह सोने का सिक्का मिलने की खबर जंगल में आग की तरह फैल गई।

सूचना के बाद ग्रामीण कुदाल लेकर मिट्टी खुदाई कर सोना निकालने के लिए दौड़ने लगे। तब तक इसकी सूचना पुलिस तक पहुंच गई और सोनवर्षा ओपी की पुलिस ने सोना उगलने वाली जमीन को अपने कब्जा में ले लिया।

Gold coins are being found on digging the land in Baraon village
बरांव गाँव में जमीन खोदने पर मिल रहे सोने के सिक्के

महिला को मिला पहला सिक्‍का

पुलिस बड़े अधिकारियों के माध्यम से पुरातत्व विभाग को सूचना देने के पश्चात आगे की कार्रवाई में जुट गई है। फिलहाल जमीन से प्राचीन जमाने के सोने के सिक्के निकलने की सूचना मिलने के बाद गांव जवार के लोगों में कौतूहल का विषय बना हुआ है। बताया जाता है कि रविवार की सुबह धनेश्वर महतो हरिहर साह के आलू के खेत में काम करने के लिए गई थी।

इसी बीच एक चमचमाता हुआ कोई चीज देखने के बाद उसे उठाया तो सोना होने की आशंका हुई। उसी जगह पर दोबारा खोदाई करने लगी तो दूसरा सिक्का भी मिला। इस दौरान महिला को एक के बाद एक कर कुल तीन सोने के सिक्के मिले।

एक सिक्‍का 28 हजार रुपए में बिका

एक ग्रामीण ने बताया कि महिला सोने के सिक्के लेकर अपने घर जा रही थी कि इसी बीच जांचने-परखने के नाम पर किसी युवक ने एक सिक्का को लेकर किसी ज्वेलर्स दुकानदार को 28 हजार रुपये में बेच दिया।

coin sold for 28 thousand rupees
सिक्‍का 28 हजार रुपए में बिका

इसके पहले जमीन से सोने के सिक्के निकलने की सूचना मिलते ही इसी गांव के स्व. भोला पाल के पुत्र सरोज पाल ने भी दौड़े भागे जाकर जमीन में खोदाई की तो एक सिक्का उसे भी मिल गया।

तब तक इसकी सूचना पूरे गांव में फैल गई और किसी ग्रामीण की सूचना पर सोनवर्षा पुलिस ने सोना उगलने वाली जमीन को अपने कब्जे में ले लिया तथा आगे की कार्रवाई में जुट गई।

पुलिस ने बरामद किए 3 सिक्‍के

ओपी प्रभारी प्रियेश प्रियदर्शी ने बताया कि जमीन से मिले महिला के पास से दो और सरोज पाल के यहां से एक सिक्के की रिकवरी की गई है। इसकी सूचना अनुमंडल पदाधिकारी कुमार पंकज के माध्यम से पुरातत्व विभाग को दे दी गई है।

ग्रामीण सह जदयू के वरिष्ठ नेता हरेंद्र सिंह ने बताया कि गांव की जिस जमीन में सोने के सिक्के मिले हैं, वह जमीन बहुत पहले से परती है। फिलहाल इस गांव के लोगों की नजर वरीय अधिकारियों की अगली कार्रवाई पर टिकी हुई है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *