बिहार के इस पडोसी राज्य में मिलेगा 25 रुपये सस्ता Petrol-Diesel, जाने कब से लागु होगा नया रेट

Araria News
Petrol will be available at Rs 25 less in this neighboring state of Bihar
Petrol will be available at Rs 25 less in this neighboring state of Bihar

बिहार के इस पडोसी राज्य में मिलेगा 25 रुपये सस्ता Petrol-Diesel, जाने कब से लागु होगा नया रेट- बिहार के साथ साथ अन्य राज्यों में पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दर से तो आप सभी वाकिफ हैं । जहाँ पेट्रोल और डीजल के दाम पांच रूपए और सात रूपए बढ़ते हैं तो महंगाई कम करने के नाम पर 50 पैसे और 1 रूपए की कमी की जाती है । बिहार में तो पेट्रोल की कीमत 100 के पर है और 100 से कम आने का नाम नहीं ले रही है । इसी बीच बिहार के पडोसी राज्य ने पेट्रोल की कीमत में 25 रूपए गिरावट करने का ऐलान किया है ।

झारखण्ड राज्य में मिलेगा 25 रुपये सस्ता पेट्रोल

बिहार के पडोसी राज्य और कभी बिहार का ही अंग रह चूका झारखण्ड में पेट्रोल के दाम में गिरावट आने वाली है । झारखण्ड के सीएम श्री हेमंत सोरेन ने इसका ऐलान करते हुए कहा की-  पेट्रोल-डीजल के मूल्य में लगातार इजाफा हो रहा है, इससे गरीब और मध्यम वर्ग के लोग सबसे अधिक प्रभावित हैं। इसलिए सरकार ने राज्य स्तर से दुपहिया वाहन के लिए पेट्रोल पर प्रति लीटर ₹25 की राहत देगी, इसका लाभ 26 जनवरी 2022 से मिलना शुरू होगा ।

बिहार के इस जिले को मिल सकता है फायदा

अब बात करते हैं बिहार वासियों को इससे क्या फायदा मिलने वाला । जानकारी के लिए आपको बता दे कि बिहार के 8 जिलें (कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, नवादा, भागलपुर, गया, जमुई और बांका) झारखण्ड से कनेक्ट करते हैं यानि साफ़ है अगर आप बॉर्डर से सटे इलाकों से हैं तो आप आसानी से इसका लाभ उठा सकते हैं । हालाँकि इसपर स्पष्ट निर्देश आने का इंतजार है ताकि यह पता चले कि क्या यह स्किम केवल उसी राज्य के लोगो के लिए होगा या सबके लिए ।

सीएम सोरेन दो साल का रिपोर्ट कार्ड जारी करते हुए राज्य वासियों को बधाई दी । साथ ही उन्होंने कहा कि कोविड काल के दो साल में कई चीजों को करीब से देखा। कई अनुभव भी मिले। इन दो सालों ने हम सब को प्रभावित किया है। संक्रमण आज भी खत्म नहीं हुआ है। आज भी इस समस्या को देखते हुए सावधानी पूर्वक सीमित लोगों के साथ इस कार्यक्रम को सम्पन्न कर रहे हैं। ये दो साल हर संस्था के लिए चुनौती भरा रहा।

आगे उन्होंने कुछ और मुद्दों पर भी बात किया और आने वाले सालों ने नए स्लोगन के साथ आगे बढ़ने का निर्णय लिया है। न रुकेगा न झुकेगा, झारखण्ड आगे बढ़ेगा। आगे उन्होंने शिक्षा पर भी बात की और कहा कि सरकार शिक्षा की दिशा में नई पहल करने जा रही है, प्राइवेट स्कूल की तर्ज पर अगले सेशन से सरकारी स्कूलों की भी शिक्षा व्यवस्था होगी। ओल्ड पेंशन स्कीम की भी पुरानी मांग है उस दिशा में भी सरकार पहल करेगी।

Share This Article