Gorakhpur Siliguri Expressway Will Pass Through 8 Districts

बिहार के पहले एक्सप्रेस वे के लिए सर्वे शुरू, 8 जिलों से होकर गुजरेगा गोरखपुर सिल्लीगुड़ी एक्सप्रेस वे

उत्तर बिहार के 8 जिलाें से गुजरने वाले गाेरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे (आर्थिक गलियारा) निर्माण के लिए डीपीआर बनाने की कवायद तेज हाे गई है। कंसलटेंट एजेंसी यहां पहुंच गई है। एनएचएआई के गाेरखपुर, माेतिहारी, दरभंगा, सुपाैल तथा पूर्णिया प्राेजेक्ट यूनिट से संपर्क स्थापित कर कंसलटेंट एजेंसी गाेरखपुर, कुशीनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपाैल, अररिया, किशनगंज तथा पश्चिम बंगाल के दार्जलिंग में एलाइनमेंट के साथ-साथ सर्वेक्षण का भी काम शुरू कर दिया है।

इससे पहले एनएचएआई के जीएम शशि भूषण ने यूपी ईस्ट, पटना तथा काेलकाता के आरओ (रिजनल ऑफिसर) काे पत्र लिखकर भारत माला परियाेजना फेज-2 के पैकेज 3 के तहत डीपीआर बनाने में कंसलटेंट एजेंसी एलएन मालवीय इंफ्रा प्राेजेक्ट प्रा. लि. काे सहयाेग करने काे कहा है। एनएचएआई, विद्युत, वन, संचार, जल संसाधन के साथ-साथ संबंधित जिला प्रशासन के सहयाेग से एजेंसी मिट्टी जांच जैसी प्रारंभिक प्रक्रिया में जुट गई है।

5patna-city-pg11-0_1654469052
उत्तर बिहार के 8 जिलाें से गुजरने वाले गाेरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे

गाेरखपुर से सिलिगुड़ी तक एक्सप्रेस-वे

भू अर्जन के लिए एलाइनमेंट का भी काम शुरू कर दिया गया है। पिछले साल 23 जून 2021 काे ही उक्त एजेंसी काे उक्त प्राेजेक्ट की प्रारंभिक एलाइनमेंट रिपाेर्ट के साथ-साथ डिटेल प्राेजेक्ट रिपाेर्ट बनाने के लिए एनएचएआई से करार हुआ था।

Expressway from Garakhpur to Siliguri
गाेरखपुर से सिलिगुड़ी तक एक्सप्रेस-वे

22 नवंबर 2021 काे सिलिगुड़ी में हुई बैठक में दिल्ली से पूर्वांचल के राज्याें की दूरी कम करने के लिए गाेरखपुर से सिलिगुड़ी तक एक्सप्रेस-वे बनाने पर सहमति बनी। अब, एजेंसी काे निर्धारित समय पर डीपीआर साैंपने काे कहा गया है।

इन जिलों से होकर होकर जाएगी सड़क

प्रारंभिक एलाइनमेंट रिपाेर्ट के अनुसार, गाेरखपुर से सिलीगुड़ी तक प्रस्तावित 520 किमी एक्सप्रेस में से 416 किमी सड़क बिहार के पश्चिम व पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपाैल, अररिया, किशनगंज तथा पश्चिम बंगाल के दार्जलिंग जिले से गुजरेगी।

यह एक्सप्रेस-वे भारत-नेपाल के सीमावर्ती जिलाें से गुजरेगा। पाेरबंदर से सिलचर जाने वाली ईस्ट-वेस्ट काॅरिडाेर (एनएच-27) हाेकर यह एक्सप्रेस-वे करीब 30 किमी तक पार करेगा। नए ग्रीनफील्ड से गुजरने वाले इस एक्सप्रेस वे के निर्माण से पूर्वाेत्तर भारत के राज्याें के साथ ही उत्तर बिहार के आठ जिलाें में विकास के नए रास्ते खुलेंगे।

2731 हेक्टेयर जमीन का हाेगा अधिग्रहण

प्रारंभिक रिपाेर्ट में बताया गया है कि 70 मीटर चाैड़ाई वाले इस एक्सप्रेस-वे के लिए बिहार में 2,731 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण हाेगा। इस पर 25,162 कराेड़ रुपए खर्च हाेने का अनुमान है।

प. चंपारण से 25 किमी, पू. चंपारण में 73 किमी, शिवहर में 16 किमी, सीतामढ़ी में 42 किमी, मुधबनी में 95 किमी, सुपाैल में 32 किमी, अररिया में 49 किमी तथा किशनगंज से 63 किमी एक्सप्रेस-वे गुजरेगा। प्रस्तावित एक्सप्रेस-वे से 6 घंटे में गाेरखपुर से सिलीगुड़ी पहुंच सकेंगे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *