Harnaaz Sandhu becomes Miss Universe

भारत की हरनाज संधू बनीं मिस यूनिवर्स, 21 साल बाद मिला भारत को यह खिताब

भारत की हरनाज संधू मिस यूनिवर्स बन गई हैं। 21 साल बाद किसी भारतीय सुंदरी को यह खिताब मिला है। जीतने के बाद देश के नाम एक संदेश में उन्होंने कहा- चक दे फट्‌टे इंडिया, चक दे फट्टे। साल 2000 में लारा दत्ता मिस यूनिवर्स बनीं थीं। तब से भारत इस खिताब का इंतजार कर रहा था। 70वां मिस यूनिवर्स पेजेंट 12 दिसंबर को इजराइल में हुआ। इसमें हरनाज ने 79 देशों की सुंदरियों को पीछे छोड़ते हुए मिस यूनिवर्स का ताज पहना। मिस यूनिवर्स की रनर अप मिस पराग्वे नाडिया फेरेरा और सेकेंड रनर अप मिस साउथ अफ्रीका लालेला मस्वाने रहीं। बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला को मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट को जज करने का मौका मिला था। वे भारत की तरफ से ज्यूरी टीम का हिस्सा थीं।

चंडीगढ़ की हरनाज संधू ने हाल ही में ‘मिस दीवा मिस यूनिवर्स इंडिया 2021‘ का खिताब अपने नाम किया था। इसके बाद से ही उन्होंने मिस यूनिवर्स 2021 का ताज जीतने के लिए जी-जान से मेहनत शुरू कर दी थी। जानिए, भारत की ग्लैमर गर्ल हरनाज के बारे में कुछ खास बातें..

harnaaj sandhu miss universe 2021
भारत की हरनाज संधू बनीं मिस यूनिवर्स

2017 में दी थी पहली स्टेज परफॉर्मेंस

हरनाज का पूरा परिवार खेती और ब्यूरोक्रेसी से संबंधित रहा है। 2017 में कॉलेज में एक शो के दौरान उन्होंने पहली स्टेज परफॉर्मेंस दी। उसके बाद यह सफर शुरू हो गया। उन्हें घुड़सवारी, तैराकी, एक्टिंग, डांसिंग और घूमने का बेहद शौक है। वे फ्री होती हैं, तो इन्हीं शौक को पूरा करती हैं। भविष्य में मौका मिलने पर वे फिल्मों में भी काम करना चाहती हैं।

पेशे से मॉडल हैं हरनाज, कर रहीं मास्टर्स की पढ़ाई

21 साल की हरनाज पेशे से एक मॉडल हैं। उन्होंने चंडीगढ़ के शिवालिक पब्लिक स्कूल से अपनी शुरुआती पढ़ाई की है। चंडीगढ़ से ही ग्रेजुएशन करने के बाद इन दिनों वे मास्टर्स की पढ़ाई पूरी कर रही हैं। उन्होंने मॉडलिंग और कई पेजेंट में जीत हासिल करने के बावजूद पढ़ाई से दूरी नहीं बनाई।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Miss Universe (@missuniverse)

 दुबलेपन के लिए बनाया जाता था मजाक

17 साल की उम्र तक हरनाज काफी इंट्रोवर्ट हुआ करती थीं। स्कूल में उनके दुबलेपन का मजाक भी बनाया जाता था। इस वजह से कुछ समय के लिए वे डिप्रेशन में रहीं, लेकिन परिवार ने हमेशा उन्हें सपोर्ट किया। वे फूडी हैं, पर फिटनेस का भी ख्याल रखती हैं।

harnaaj sandhu hot
हरनाज संधू

एक इंटरव्यू में हरनाज ने बताया था, कि वे अपनी पसंद की हर चीज खाती हैं। इन सब के बावजूद वर्कआउट करना नहीं भूलतीं। उनका मानना है कि सभी को अपने मन का खाना खाना चाहिए, लेकिन वर्कआउट करना नहीं छोड़ना चाहिए।

इन फिल्मों में आ चुकी हैं नजर

harnaaz in saree
मिस यूनिवर्स हरनाज संधू

हरनाज अपनी पढ़ाई और पेजेंट की तैयारी करने के साथ-साथ कई फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं। उन्होंने ‘यारा दियां पू बारां’ और ‘बाई जी कुट्टांगे’ जैसी फिल्मों में काम किया है।

अपने नाम कर चुकी हैं ये खिताब

  • 2017: टाइम्स फ्रेश फेस मिस चंडीगढ़
  • 2018: मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार
  • 2019: फेमिना मिस इंडिया पंजाब
  • 2021: मिस यूनिवर्स इंडिया

हरनाज संधू जीत के बाद बोलीं- चक दे फट्‌टे

पंजाबी में चक दे का मतलब उठा लेना और फट्‌टे का मतलब लकड़ी के पटियानुमा टुकड़े जिन्हें नहर-नाले पार करने के लिए पुल की तरह इस्तेमाल किया जाए। ‘चक दे फट्‌टे’ यानी लकड़ियां उठा लो, ताकि दुश्मन नहर-नाले के इस पार न आ पाए। यह जीत का प्रतीक है। यह वाक्य हौसला बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *