hospitals pathology test facility will increase in bihar

बिहार के सरकारी अस्पतालों में बढ़ेगी पैथोलॉजी जांच की सुविधा, 1119 करोड़ रुपये की मिली मंजूरी

बिहार के लोगों को अब सरकारी अस्पतालों में पैथोलॉजी से संबंधित सभी जांचों की सुविधा मिलेगी। मरीजों को अब निजी लैब की मनमानी कीमतों से परेशान नहीं होना पड़ेगा। राज्य के सभी प्रमुख अस्पतालों में पैथोलॉजी जांच की सुविधा बढ़ाई जाएगी। केंद्र सरकार ने बिहार के स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 1119 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है।

यह राशि 15वें वित्त आयोग की अनुशंसा के तहत केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मंजूर की है। मौजूदा वित्तीय वर्ष में यह राशि जारी कर दी जाएगी। सूत्रों की मानें तो बिहार सरकार की अनुशंसा के बाद केंद्र ने विभिन्न योजनाओं के लिए यह राशि मंजूर की है।

Pathology test facility will be increased in all major hospitals
सभी प्रमुख अस्पतालों में पैथोलॉजी जांच की सुविधा बढ़ाई जाएगी

ये विशिष्ट जांचें भी शामिल

इसके जरिए राज्य स्वास्थ्य विभाग सभी जिलों में आधारभूत ढांचे को विकसित करेगा। राज्य सरकार ने इसी महीने केंद्र को इस संबंध में प्रस्ताव भेजा था, जिसे 11 जुलाई को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में मंजूरी मिल गई।

Now all the tests related to pathology will be available in government hospitals.
अब सरकारी अस्पतालों में पैथोलॉजी से संबंधित सभी जांचों की सुविधा मिलेगी

सूत्रों के मुताबिक प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में पैथोलॉजी जांच के साथ मरीजों को ब्लड टेस्ट, यूरीन जांच, स्टूल टेस्ट, ब्लड ग्रुप चेक समेत कई जांच की सुविधाएं मरीजों को दी जाएंगी। इनमें केमिकल पैथोलॉजी, हेमेटोलॉजी, एनाटॉमिकल पैथोलॉजी, मेडिकल माइक्रो बायोलॉजी जैसी विशिष्ट जांचें भी शामिल हैं।

निजी लैब की महंगी जांचों से मिलेगा छुटकारा

Get rid of expensive tests of private labs
निजी लैब की महंगी जांचों से मिलेगा छुटकारा

आने वाले समय में अस्पतालों में डायबिटीज, दिल के मरीज, कैंसर रोगी और अन्य गंभीर बीमारियों के मरीजों के मेडिकल जांच की सुविधाएं विकसित की जाएंगी। इससे सभी बीमारियों के मरीजों को निजी लैब की महंगी जांचों से छुटकारा मिलेगा, उन्हें अस्पताल के अंदर ही सभी प्रमुख टेस्ट की सुविधा मिल जाएगी।

perfection ias bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *