husband passed the inter examination with wife and sister-in-law

वायरल: मैट्रिक के 23 साल बाद पति ने पत्नी और साली के साथ पास की इंटर परीक्षा, बना डाला कीर्तिमान

ऐसा कहा जाता हैं कि पढ़ने-लिखने की कोई उम्र नहीं होती, बल्कि इसके लिए मन में जज्बा होनी चाहिये। बिहार के बांका (Banka) जिले में एक पति, पत्नी और साली ने इंटर की परीक्षा (BSEB Bihar Board Inter Exam 2022) फर्स्ट डिविजन (प्रथम श्रेणी) से पास कर कीर्तिमान स्थापित किया है। खास बात है कि मैट्रिक करने के 23 वर्षों बाद राजेश मंडल ने अपनी पत्नी और साली के साथ यह कारनामा कर दिखाया है।

आपको बता दे की झारखंड के गोड्डा (Godda) जिले के बसंतराय प्रखंड के हिलावय के निवासी राजेश मंडल ने वर्ष 1999 में अविभाजित बिहार (Undivided Bihar) रहने के दौरान गोड्डा के त्रिवेणी उच्च विद्यालय महेशपुर से मैट्रिक (Matric) पास की थी। दसवीं करने के बाद राजेश मंडल गोड्डा में ही व्यावसायिक गतिविधियों में लग गए थे। लेकिन आगे की पढ़ाई पूरी नहीं करने की टीस कहीं न कहीं उनके मन में थी।

80 प्रतिशत से ज्यादा मार्क्स लाकर किया हैरान

अपने कुछ दोस्तों के प्रेरित करने के बाद राजेश ने इस बार स्वतंत्र छात्र के रूप में बांका जिला के पंजवारा हाई स्कूल से इंटरमीडिएट की परीक्षा दी थी। 16 मार्च को जारी इंटर के परिणाम में उसने 80 प्रतिशत से ज्यादा मार्क्स लाकर सबको हैरान कर दिया है।

यही नहीं, राजेश मंडल की पत्नी और साली ने भी फर्स्ट डिविजन से इंटर पास किया है। मैट्रिक करने के 23 वर्षों के बाद इंटर परीक्षा में बैठने वाले राजेश को 500 में से 402 अंक, उसकी पत्नी चांदनी को 392 अंक और साली पूनम कुमारी को 380 अंक प्राप्त हुआ है।

स्कूल प्रबंधन से मिला उत्साहवर्धन

राजेश ने बताया कि आगे की पढ़ाई के लिये कुछ दोस्तों के प्रेरित करने पर वो पंजवारा स्कूल प्रबंधन से मिला था। उनसे भी उत्साहवर्धन मिलने पर तीनों (वो, उसकी पत्नी और साली) ने इक्ट्ठा इस बार की इंटर परीक्षा में शामिल होने का फैसला लिया था।

राजेश ने बताया कि उसकी पत्नी और साली भी शादी के बाद मैट्रिक से आगे की पढ़ाई नहीं कर पायी थी। इंटर के परिणाम में राजेश, उसकी पत्नी चांदनी और साली की सफलता पर उनके परिजन भी काफी खुश हैं।

ऐसे परिणाम समाज के लिए प्रेरणादायक

इस बाबत पंजवारा स्कूल के प्रिंसिपल विमल कुमार विनोद ने राजेश मंडल के रिजल्ट की पुष्टि करते हुए कहा कि इस तरह के परिणाम समाज के लिए प्रेरणादायक है। उन्होंने कहा कि वैसे लोग जिनकी उम्र ज्यादा हो चुकी है, और आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं वो इससे सीख लेकर आगे शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *