IAS Inayat Khan took childrens class

IAS इनायत खान ने ली बच्चों की क्लास, बच्चों से किये सवाल और साथ में ये कहा

बिहार के अररिया जिले में शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए डीएम लगातार विद्यालयों का निरीक्षण कर रही हैं। इसी कड़ी में बुधवार को डीएम इनायत खान ने उत्क्रमित कन्या विद्यालय खरैय्या बस्ती का औचक निरीक्षण किया।

IAS Inayat Khan In Classroom
आईएएस इनायत खान कक्षा में

इस दौरान कक्षा एक और दो के बच्चे जमीन पर बैठकर पढ़ाई कर रहे थे। डीएम ने एचएम से विद्यालयों की समस्याओं और संसाधन के बारे में जानकारी ली। उन्होंने एचएम व शिक्षकों को कई दिशा निर्देश दिया।

DM Inayat Khan did a surprise inspection of the upgraded girls school Kharaiyya Basti
डीएम इनायत खान ने उत्क्रमित कन्या विद्यालय खरैय्या बस्ती का औचक निरीक्षण किया

बच्चों से किया सवाल

डीएम इनायत खान ने सभी कक्षा का निरीक्षण किया। इस दौरान बच्चों से पाठ्क्रम के अनुसार सवाल भी पूछे। अधिकांश बच्चों ने डीएम के पूछे गए सवालों का सही-सही जवाब दिया। बच्चे पहली बार डीएम को देखकर उत्साहित नजर आ रहे थे।

Araria DM is continuously inspecting the schools
अररिया डीएम लगातार विद्यालयों का निरीक्षण कर रही

डीएम ने बच्चों का उत्साहवर्धन किया। डीएम मैडम ने बच्चों को थोड़ा बहुत पढ़ाया भी। कहा कि कड़ी मेहनत लगन से मंजिल पाना आसान है। उन्होंने शुभकामनाएं दी कि यहां के बच्चे जरूर जिला का नाम रोशन करेंगे।

DM madam also taught a little bit to the children
डीएम मैडम ने बच्चों को थोड़ा बहुत पढ़ाया भी

साफ सफाई का दिया निर्देश

DM checked the quality of ADM made for children in the school
डीएम ने विद्यालय में बच्चों के लिए बने एडीएम की गुणवत्ता की जांच की

डीएम ने विद्यालय में बच्चों के लिए बने एडीएम की गुणवत्ता की जांच की। रसोइया व प्रधानाध्यापकों से मेन्यू के अनुसार एमडीएम के बारे में पूछा। उन्होंने एचएम व रसोइया को साफ सफाई पर विशेष ध्यान रखने के लिए निर्देश दिया। कहा कि किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

स्कूलों की व्यवस्था होगी सदृढ़

डीएम ने कहा कि जिले में शिक्षा व्यवथा को सदृढ़ करने के लिए लगातार प्रयास जारी है। इसीकड़ी में विद्यालय का निरीक्षण किया गया। कहा कि विभागीय अधिकारी के साथ समीक्षा बैठक की जाएगी।

DM said that the system of schools will be strong
डीएम ने कहा स्कूलों की व्यवस्था होगी सदृढ़

इसके बाद विद्यालय में जो भी कमियां है उसे दूर कराया जाएगा। बेंच डेस्क के अभाव में कुछ बच्चे जमीन पर दरी पर बैठ कर पढ़ाई कर रहे थे। बहुत जल्द पर्याप्त संख्या में बेंच-डेस्क उपलब्ध कराया जाएगा।

डीएम ने आश्वासन दिया

District Magistrate Inayat Khan also assured to solve the problems
जिलाधिकारी इनायत खान ने समस्याओं को दूर कराने का आश्वासन भी दिया

विद्यालय के एचएम दिलीप कुमार ठाकुर ने बताया कि विद्यालय की समस्याओं से डीएम को अवगत कराया गया है। उन्होंने समस्याओं को दूर कराने का आश्वासन भी दिया है। कक्षा एक और दो में बेंच डेस्क की कमी है। इस कारण बच्चों को जमीन पर दरी बिछाकर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जाती है। एमडीएम भी गुणवत्तापूर्ण मेन्यू के अनुसार दिया जाता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *