If you want to do PhD then you can fill the form till 28

PhD करना चाहते है तो 28 तक भर सकते है फॉर्म, जाने पूरी जानकारी

पटना यूनिवर्सिटी में पीएचडी में एडमिशन लेने के लिए डेट जारी हो गया है। जिसके लिए आवेदन 06 जनवरी से लेकर 28 जनवरी तक कर सकते है। पीएचडी एडमिशन टेस्ट (पैट) 2023 का आयोजन 25 फरवरी को किया जाएगा। जिसके लिए यूनिवर्सिटी के वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 30 से अधिक पीजी विषयों के छात्र पीएचडी के लिए आवेदन दे सकते हैं।

जाने कैसे करें आवेदन

पटना विश्वविद्यालय में पीएचडी आवेदन के लिए विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.pup.ac.in पर जा सकते हैं। जिस छात्र को जिस विषय के लिए आवेदन करना होगा, वह उस विषय पर क्लिक कर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

स्टूडेंट्स वेलफेयर डीन प्रो. अनिल कुमार ने कहा कि टेस्ट के बाद जब रिजल्ट जारी होगा तो उत्तीर्ण छात्रों व नेट-जेआरएफ उत्तीर्ण छात्र एक साथ ऑनलाइन निर्धारित सीटों के लिए आवेदन करेंगे। अभी सीटों की संख्या निर्धारित नहीं की गई है, इसकी जानकारी संबंधित पीजी विभागों से मांगी गई है।

Students from more than 30 PG subjects can apply for Ph.D.
30 से अधिक पीजी विषयों के छात्र पीएचडी के लिए आवेदन दे सकते हैं

इन 28 विषयों के लिए कर सकेंगे आवेदन

हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, मैथिली, उर्दू, अरबी, परसियन, फिलोस्फी, म्यूजिक, इतिहास, राजनीति शास्त्र, गृह विज्ञान, प्राचीन भारतीय इतिहास एवं आर्कोलाजी, समाज शास्त्र, अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान, पीएम एंड आईआर, भूगोल, फिजिक्स, केमिस्ट्री, जोलॉजी, बॉटनी, जियोलॉजी, मैथेमेटिक्स, सांख्यिक, कॉमर्स, ला व शिक्षा।

इन विषयों के लिए आवेदन नहीं कर सकते

पीयू में 28 विषयों में स्नातकोत्तर स्तर की पढ़ाई होती है। इनमें से बांग्ला, रूरल स्टडीज, बोया केमिस्ट्री, हर्बल केमिस्ट्री, विमेंस स्टडीज, पत्रकारिता, सोशल वर्क, इनवायरमेंट साइंस, बायो टेक्नोलॉजी तथा मैनेजमेंट में मानक के अनुरूप स्थायी शिक्षक नहीं होने के कारण पीएचडी के लिए आवेदन नहीं कर सकते है। जिसके कारन छात्र- छात्राओं में नाराजगी देखी जा रही   है।

परीक्षा का पैटर्न

प्रवेश परीक्षा 2 पत्रों में होगी, पहला पत्र सभी अभ्यार्थियों के लिए एक ही होगा। दूसरा पत्र विषयवार विषयनिष्ठ होगा, गलत जवाब के लिए अंक नहीं काटे जाएंगे। परीक्षा 3 घंटे की होगी। पहले पत्र के लिए अभ्यार्थियों को जहां 01 घंटे मिलेंगे वहीं दूसरे पत्र के लिए 02 घंटे का समय मिलेगा।

new batch for bpsc 68th mains
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *