Important news for ration card beneficiaries

राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए जरुरी, नियम में हुआ बदलाव, जाने क्या है नया प्रावधान

राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए जरुरी, नियम में हुआ बदलाव, जाने क्या है नया प्रावधान- राशन कार्ड का लाभ उठा रहे लाभुकों को यह खबर जाननी चाहिए । खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग द्वारा राशन कार्ड के नियमों में बदलाव करने का फैसला लिया है। दरअसल, विभाग ने सरकारी राशन की दुकानों से राशन लेने वाले पात्र लोगों के लिए निर्धारित किये गए मानक में बदलाव करने जा रहा है।

राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए जरुरी

जानकारी के मुताबिक नए मानक का प्रारूप अब लगभग तैयार हो चुका है। इस संबंध में राज्‍य सरकार के साथ कई दौर की बैठक भी की जा चुकी है। आइए जानते हैं क्या होगा नए प्रावधान में? खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के मुताबिक, इस समय पूरे देश में कुल 80 करोड़ लोगों को नेशनल फूड सिक्‍योरिटी एक्‍ट (NFSA) का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है। हालांकि इनमें कई लोग ऐसे भी हैं जो आर्थिक रूप से संपन्‍न हैं। इसी को ध्‍यान में रखते हुए सार्वजनिक वितरण मंत्रालय मानकों में बदलाव करने का फैसला लिया है।

नियम में हुआ बदलाव

नए मानक को पूर्णतः पारदर्शी बनाया जाएगा ताकि किसी तरह की कोई गड़बड़ी को अंजाम न दिया जा सके। इस सन्दर्भ में खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने बताया कि मानकों में बदलाव को लेकर पिछले 6 माह से राज्‍यों के साथ बैठक हो रही है। राज्‍यों द्वारा दिए गए सुझाव को शामिल करते हुए पात्रों के लिए नए मानक तैयार किया जा रहा हैं।

केवल पात्र व्‍यक्तियों को ही मिलेगा राशन कार्ड का लाभ

नए मानक लागू होने के बाद केवल पात्र व्‍यक्तियों ही इसका लाभ उठा पाएंगे, अपात्र लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पायेगा। यह बदलाव जरूरतमंदों को ध्‍यान में रखते हुए किया जा रहा है। खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के अनुसार अब तक ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड (ONORC) योजना’ दिसंबर 2020 तक कुल 32 राज्‍यों एवं यूटी में लागू हो चुकी है। करीब 69 करोड़ लाभार्थी यानी एनएफएसए (NFSA) के तहत आने वाली 86 फीसदी आबादी इस योजना का लाभ उठा रही है। हर माह लगभग 1.5 करोड़ लोग एक जगह से दूसरे जगह जाकर भी लाभ ले रहे हैं। अब देखना होगा की यह नियम कब से प्रभाव में आता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *