International port to be built in Bihar

बिहार में बनेगा अंतर्राष्ट्रीय बंदरगाह, इन शहरों से होकर बांग्लादेश तक कनेक्टिविटी

हमेश से बड़े निवेश के लिए तरस रहे बिहार के लिए केंद्र सरकार ने एक बड़ी सौग़ात देने की तैयारी कर ली है। इसका फायदा न केवल बिहार को मिलेगा बल्कि बिहार से देश के दूसरे राज्यों तक जल मार्ग के जरिए व्यापार का रास्ता भी खुलेगा। दरअसल, बिहार में बहुत जल्द एक अंतरराष्ट्रीय बंदरगाह बनाया जाएगा जो जल मार्ग के जरिए व्यापार का नया रास्ता शुरू करेगा।

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी जलमार्ग परियोजना के तहत सारण जिला स्थित कालू घाट में अंतरराष्ट्रीय हाई लेवल बंदरगाह का शिलान्यास शनिवार को पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल गायघाट स्थित भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण से करेंगे। 13.17 एकड़ भूखंड में करीब 78.5 करोड़ रुपये की लागत से यह टर्मिनल दो साल में तैयार हो जाएगा।

very soon an international port will be built in bihar
बिहार में बहुत जल्द एक अंतरराष्ट्रीय बंदरगाह बनाया जाएगा

रोजगार के अवसर भी होंगे उपलब्ध

टर्मिनल बन जाने के बाद व्यापार के साथ रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे। शनिवार को पटना के गायघाट में स्थित बंदरगाह से असम के गुवाहाटी में स्थित बंदरगाह के लिए करीब 200 टन चावल की पहली खेप लेकर पहली बार कार्गो गंगा के रास्ते रवाना होगा।

international port bihar
रोजगार के अवसर भी होंगे उपलब्ध

पटना बंदरगाह से गुवाहाटी बंदरगाह लगभग 1400 किलोमीटर के आसपास है, और इस दौरान कार्गो गंगा के रास्ते भागलपुर, साहेबगंज, फरक्का, कोलकाता से होते हुए बांग्लादेश के जलमार्ग होते गुवाहाटी तक पहुंचेगा।

खुलेंगे विकास के रास्ते

अगर ये ट्रायल कामयाब रहता है, तो बहुत जल्द विकास के रास्ते खुलेंगे और व्यापारिक रिश्ता भी मजबूत होगा। प्रधानमंत्री की “एक्ट ईस्ट” नीति के अनुरूप, बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय ने राष्ट्रीय जलमार्ग- I, भारत-बांग्लादेश प्रोटोकॉल मार्ग और एन डब्ल्यू-2 पर कई बुनियादी ढांचा परियोजनाएं शुरू की हैं।

Foundation stone of International High Level Port at Kalu Ghat
कालू घाट में अंतरराष्ट्रीय हाई लेवल बंदरगाह का शिलान्यास

मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय मंत्री सोनेवाल और अश्वनी चौबे पटना से पांडु तक खाद्यान्न ले जाने वाले जहाज को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। साथ ही एमवी लाल बहादुर शास्त्री और आईडब्ल्यूएआई टर्मिनल, गायघाट में “कालूघाट में आईडब्ल्यूएआई टर्मिनल” की आधारशिला पट्टिका का अनावरण किया जाएगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *