it will be expensive to drive an old bike or car on the road

अब सड़क पर पुरानी बाइक या गाड़ी चलाना पड़ेगा महँगा, जाने क्या है नेशनल स्क्रैप पॉलिसी

अब से सड़क पर पुरानी बाइक या गाड़ी चलाना पड़ेगा महँगा, जाने क्या है नेशनल स्क्रैप पॉलिसी- सड़क पर पुरानी गाड़ियां चलाने वाले लोगो के लिए ध्यान देने वाली खबर है । इन वाहनों के मालिकों पर परिवहन विभाग की गाज गिरने वाली है। नए नियम के तहत नवीनीकरण शुल्क को भी बढ़ा दिया गया है जाने विस्तार में ।

15 साल पुरानी बाइक या गाड़ी चलना हुआ मुश्किल

अब सड़क पर 15 साल पुरानी बाइक या गाड़ी चलाना लोगो को भारी पड़ सकता है। नए नियम के तहत नवीनीकरण शुल्क में 8 गुना तक की बढ़ोतरी कर दी गई है। अगले वित्तीय वर्ष यानी 1 अप्रैल से नए नियम के तहत रजिस्ट्रेशन रिनुअल के लिए 5000 रुपए का भुगतान करना होगा यानि आपको  मौजूदा शुल्क से 8 गुना ज्यादा देना होगा है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने पुराने गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन के रिनुअल सर्टिफिकेट के लिए अधिसूचना जारी की है। जानकारी के लिए आपको बता दे कि नया नियम नेशनल स्क्रैप पॉलिसी का हिस्सा है।

15 year old bike or car found difficult to drive
15 year old bike or car found difficult to drive

रजिस्ट्रेशन रिन्यूअल कराने का शुल्क बढ़ा

देश की सड़कों से कंडम गाड़ियों को जल्द से जल्द हटाने कि कोशिश सरकार द्वारा की जा रही है। केंद्र सरकार के महत्वकांक्षी वाहन कबार रणनीति के तहत स्क्रेपिंग सेंटर बनाए जा रहे हैं। सरकार की इस नीति से सड़कों पर पुरानी गाड़ियां कम दिखेगी जिससे प्रदूषण पर नियंत्रण होगा। वर्तमान में 15 साल पुरानी बाइक के रजिस्ट्रेशन का रिन्यूअल कराने पर 300 रुपए देना होता है। नया नियम लागू होने के बाद 1000 रुपए शुल्क देना होगा। वहीँ कार का रजिस्ट्रेशन रिन्यूअल करवाने के लिए 500 के बजाय अब 5000 रुपए देना होगा।

बड़े वाहनों पर भी लागु होगा नियम

पंद्रह साल पुराने बड़े वाहन जैसे बस या ट्रक का रजिस्ट्रेशन रिन्यूअल कराने के लिए अब अधिक शुल्क चुकता करना होगा। बस या ट्रक के लिए फिटनेस रिन्यूअल सर्टिफिकेट के लिए 1,500 रुपए देना होता है जो नए नियम के तहत 12,500 देना होगा। इसके अतिरिक्त मझोले मालवाहक या यात्री मोटर वाहन के लिए 10,000 रुपए निर्धारित किया गया है। इंपोर्ट की गई बाइक और कारों के रजिस्ट्रेशन का रिन्यूअल कराने पर बाइक के लिए 10,000 और कार के लिए 40,000 रुपए आपको अदा करने होंगे।

नई गाड़ी खरीदने पर रजिस्ट्रेशन शुल्क होगा माफ़

अब इससे जाहिर है की लोगो को नुकसान होगा लेकिन इसके साथ साथ लोगो को कुछ लाभ भी होने वाला है । केंद्र सरकार के महत्वाकांक्षी स्क्रेपिंग पॉलिसी के तहत लाखों लोगों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध होने वाले हैं। पुराने वाहन को स्क्रैप कराने पर एक सर्टिफिकेट मिलेगा। इसे दिखाकर नई गाड़ी खरीदने पर रजिस्ट्रेशन शुल्क माफ हो जाएगा साथ ही रोड टैक्स में भी रिबेट दिया जाएगा। इससे गाड़ी मालिक को पुरानी गाड़ी का मेंटेनेंस कॉस्ट रिपेयरिंग कॉस्ट और कम माइलेज से होने वाले नुकसान से मुक्ति मिलेगी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *