बिहार के रोहतास में 4 धाराओं से निकली कशिश वॉटरफॉल, आधे जंगल में गूंजती है आवाज

बिहार के रोहतास में कैमूर पहाड़ी की वादियों में बरसात के मौसम में कई झरने पर्यटकों के आकर्षण के केंद्र बन जाते हैं। उनमें सबसे अनूठा कशिश वाटर फॉल है, जो बारिश के मौसम में पूरे शबाब में रहता है।

इस वाटर फॉल की विशेषता है कि चार धाराओं के संगम के बाद यह अपना स्वरूप प्राप्त करता है और विशाल जल प्रपात में बदल जाता है। ये झरना 850 फीट की ऊंचाई से गिरता है।

Kashish Waterfall falls from a height of 850 feet
850 फीट की ऊंचाई से गिरता है कशिश वॉटरफॉल

पटना से 170 और सासराम से 45 किमी दूर

कशिश जलप्रपात रोहतास जिले के अमझोर के कैमूर पहाड़ी के वादियों में स्थित है। इस झरने तक दो पहिए और चार पहिए वाहन द्वारा पहुंचा जा सकता है। वाहन पार्किंग से 10 मिनट की दूरी पर यह झरना है।

Kashish Waterfall
कशिश वाटर फॉल

राजधानी पटना से लगभग 170 और रोहतास जिला मुख्यालय सासाराम से लगभग 45 किलोमीटर की दूरी पर कशिश वाटर फॉल स्थित है।

दिखती है अद्भुत प्राकृतिक छटा

कशिश जलप्रपात वर्षों से प्रकृति प्रेमियों को अपनी-अपनी अद्भुत प्राकृतिक छटा के कारण आकर्षित करता रहा है। यहां आकर लोग प्रकृति के संगीत को करीब से सुन पाते हैं। पहाड़ से गिरते पानी को निहारना रोमांचक एहसास देता है।

Kashish Falls has been attracting nature lovers over the years
कशिश जलप्रपात वर्षों से प्रकृति प्रेमियों को आकर्षित करता रहा है

नोखा से आए पर्यटक अंकित कुमार कहते हैं कि वो अपने दोस्तों के साथ प्रत्येक बरसात में कशिश जलप्रपात जरूर आते हैं। यह अपने आप में अनूठी जगह है। सासाराम से आए पर्यटक फिरोज कहते हैं कि कशिश वाटर फॉल कैमूर के सभी जलप्रपातों में अनूठा है। मैं यहां हर साल आता हूं।

इको पर्यटन के विकास की अपार संभावना

Kashish Falls can be reached by two wheeler and four wheeler vehicle
कशिश जलप्रपात तक दो पहिए और चार पहिए वाहन द्वारा पहुंचा जा सकता है

जानकार मानते हैं कि इस वाटर फॉल को बड़े इको पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा सकता है। अभी यहां सिर्फ रोहतास, कैमूर, भोजपुर, औरंगाबाद, गया, बनारस, रांची व पटना के कुछ पर्यटक ही पहुंच पा रहे हैं। अगर इसे विकसित किया जाए और प्रचार-प्रसार किया जाए तो यहां पर्यटन विकास की अपार संभावनाएं हैं।

bpsc classes
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *